होम »  लिविंग हेल्दी »  Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

High Cholesterol Symptoms: न तो कोलेस्ट्रॉल और न ही इसके दुष्प्रभावों को दूर किया जा सकता है. स्ट्रोक या दिल के दौरे से बचने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के खतरनाक लेवल के संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है.

Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल कई सालों तक कोई लक्षण नहीं दिखाता है

High Cholesterol Symptoms On Body: कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से खराब नहीं है. आपके लीवर द्वारा बनने वाला मोमी, फैट जैसे पदार्थ के कुछ महत्वपूर्ण कार्य होते हैं. कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली, कुछ हार्मोन और विटामिन डी के निर्माण में मदद करता है. यह आपके रक्त में "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल होता है जिसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, क्योंकि यह आपके अंदर जमा होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के पहले चेतावनी संकेत जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल कई सालों तक निष्क्रिय रहता है जब तक कि बहुत देर न हो जाए. इसलिए इस स्थिति के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि समय रहते अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव किया जा सके.  शरीर में कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल पर ध्यान देने के लिए प्रकृति, ज्यादातर समय, संकेतों के रूप में हमें अलर्ट भेजती है जो हाथों, त्वचा और आंखों पर देखे जा सकते हैं.

गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

इन लक्षणों से पहचानें हाई कोलेस्ट्रॉल | Recognize High Cholesterol By These Symptoms


1. हाथों में दर्द

जब धमनियों की अंदरूनी परत पर प्लाक (फैटी जमा) जमा हो जाता है. जमा का एक निर्माण कोलेस्ट्रॉल, वसायुक्त पदार्थ, सेलुलर अपशिष्ट उत्पाद, कैल्शियम और फाइब्रिन से बना होता है. यह रक्त के प्रवाह को रोकना और बाधित करना शुरू कर देता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस नामक स्थिति पैदा हो जाती है.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

v3foubbgHigh Cholesterol Symptoms: होथों में लगातार दर्द होना हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है

2. स्किन में ग्रोथ

अगर आप अपनी त्वचा पर पीले-नारंगी रंग की वृद्धि देखते हैं, तो आपकी त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा हो सकता है. आपने कुछ लोगों की आंखों के नीचे रेखाएं देखी होंगी. ये दर्द रहित जमा आपकी हथेलियों या आपके निचले पैरों की पीठ पर भी दिखाई दे सकते हैं. आपको इन वृद्धियों को अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा

3. आंखों में नीला छल्ला

कुछ लोगों में, कॉर्निया के बाहरी भाग के ऊपर और नीचे एक नीला या धूसर या सफेद चाप दिखाई देता है. आंख के सामने का स्पष्ट, गुंबद जैसा आवरण. यह एक स्थिति है जिसे "आर्कस सेनिलिस" कहा जाता है. इसे उम्र बढ़ने का एक सामान्य संकेत माना जाता है, लेकिन जब यह कम उम्र के लोगों में होता है तो यह हाइपरलिपिडिमिया के कारण होता है और ज्यादातर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लगातार इन 9 फूड्स के सेवन से इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे होने लगता है कमजोर, शुरू करें परहेज

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toned Abs पाने के लिए एक क्विक एब्स वर्कआउट खोज रहे हैं? यास्मीन कराचीवाला से सीखें 5 मिनट में कैसे करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------