होम »  ख़बरें »  वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है. इसमें कहा गया है कि कोई भी वयस्क निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर, साइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है और उसी दौरान टीका प्राप्त कर सकता है.

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

टीकाकरण के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है.

Corona Vaccination Online Registration: कोरोनावायरस की इस जंग में वैक्‍सीन को सबसे बड़ा सुरक्षा कवच माना जा रहा है. वैक्‍सीन की पहुंच हर किसी तक हो ये सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने टीका लेने के नियमों को और आसान बना दिया है. पीआईबी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोविन प्लेटफॉर्म वॉक-इन के अलावा टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन के कई तरीकों में से एक है. बयान में कहा गया है कि टीकाकरण कवरेज का विस्तार करने के लिए हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी बस्तियों में लाभार्थियों को साइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करते हैं.

बहुत से लोग अभी भी ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं. यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की रफ्तार काफी कम है. इसलिए टीकाकरण सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है. 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर साइट पर रजिस्ट्रेशन करा के वैक्सीन ले सकते हैं.

Covaxin से ज्यादा कोविशील्ड बना रही है एंटीबॉडी, एक स्टडी का दावा


इन सभी साधनों को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चालू किया गया था. मंत्रालय ने कहा कि 13 जून तक, कोविन (CoWIN) पर रजिस्ट्रेशन 28.36 करोड़ लाभार्थियों में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) ऑन-साइट मोड में रजिस्ट्रेशन थे.

भारत ने इस साल 16 जनवरी को कोविड-19 के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के डैशबोर्ड के अनुसार, देश ने अब तक कोविड-19 टीकों की कुल 25.9 करोड़ खुराक दी है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

एनर्जी, इम्यूनिटी और हार्ट हेल्थ को बढ़ाने के साथ इन 7 लाजवाब फायदों से भरी है मोरिंगा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------