होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Summer Season: गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

Foods For Summer Season: गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

Healthy Diet Tips For Summer: गर्मियां वापस आ गई हैं, और इसका मतलब है कि हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. यही कारण है कि आपको कुछ गर्मियों के फूड्स को विशेष ध्यान रखकर खाना चाहिए. बेशक, फल और सब्जियां एक हेल्दी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन यह याद रखें कि गर्मी के मौसम में कुछ किस्में मददगार नहीं होती हैं!

Foods For Summer Season: गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

Foods For Summer Season: इस मौसम में पेट और त्वचा से संबंधित कई बीमारियां होती हैं

खास बातें

  1. गर्मियों में हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.
  2. इस मौसम में पेट और त्वचा से संबंधित कई बीमारियां होती हैं.
  3. इन हेल्दी फूड्स के कुछ साइडइफेक्टस पर भी ध्यान देना चाहिए.

Fruits And Vegetables For Summer: इस मौसम में पेट और त्वचा से संबंधित कई बीमारियां होती हैं, और यह बड़े पैमाने पर अस्वास्थ्यकर आहार पैटर्न के कारण होता है. कुछ फल और सब्जियां हैं जो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा करते हैं, जबकि कुछ अन्य हैं जो आपकी समस्याएं बढ़ा सकती हैं. इसलिए, मॉडरेशन में कुछ फल और सब्जियां खाना जरूरी है. यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर गर्मियों में हाइड्रेटेड रहता है. और इसके लिए गर्मियों के फूड्स को खाना सबसे आसान तरीका है. गर्मियों में कुछ फूड्स का सेवन न सिर्फ आपको ऊर्जा देता है बल्कि ग्लोइंग स्किन के साथ थकान को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन आपको इन हेल्दी फूड्स के कुछ साइडइफेक्टस पर भी ध्यान देना चाहिए. इस समर सीजन हेल्दी रहने के लिए यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपनी डाइट में मोडरेशन में शामिल करना चाहिए.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

गर्मियों में हर किसी को खाने चाहिए ये फूड्स | Everyone Should Eat These Foods In Summer


1. आम

इसके स्वाद में अद्वितीय स्वाद और समृद्धि इसे दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फलों में से एक बनाती है! लेकिन याद रखें आम का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए! क्योंकि अधिक खपत से त्वचा में संक्रमण, अपच और दस्त हो सकते हैं. चूंकि आम में प्राकृतिक शर्करा की मात्रा होती है, इसलिए यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी हानिकारक हो सकता है!

2. बैंगन

बैंगन नाइटशेड सब्जियों की श्रेणी से संबंधित है जिसमें आमतौर पर सोलनिन होता है. यह रसायन सूजन को ट्रिगर कर सकता है और गठिया के लक्षणों वाले लोगों को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, इसकी स्पंजी प्रकृति के कारण, बैंगन सभी स्वाद को अवशोषित कर सकते हैं, लेकिन वसा, कैलोरी और सोडियम से भरा होता है.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

eggplant stockshot 650

Diet Tips For Summer: बैंगन में सोडियम की मात्रा पाई जाती है 

3. हरी मटर

जबकि हरी मटर पोषक तत्वों से भरी होती है, इसमें विटामिन डी की कमी होती है और इसमें कैल्शियम की मात्रा कम होती है. मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए और दिल और नसों के लिए आपके शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है. मटर से वजन भी बढ़ सकता है और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वजह से यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है.

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

4. चेरी

अगर आप गर्मियों के फलों के प्रशंसक हैं, तो चेरी निश्चित रूप से आपकी सूची का एक हिस्सा होगा. बड़ी मात्रा में चेरी का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है, इसकी उच्च आहार फाइबर सामग्री के कारण. इसके अलावा, उनमें कई आवश्यक खनिज और विटामिन नहीं होते हैं.

5. केले

आम की तरह, केले में अन्य फलों की तुलना में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. आप निश्चित रूप से उन्हें वजन कम करना चाहते हैं, या वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपको केले को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. रोजाना केला खाने से गंभीर भूख, जी मिचलाना और ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

5g7a06doDiet Tips For Summer: केले का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है

6. मकई

कॉर्न एक और वेजी है जिसे आपको नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह कैलोरी में हाई होती है और गैस, दस्त, और सूजन को जन्म दे सकता है. इसके अलावा, मकई में फाइटिक एसिड होता है, जो खनिजों के अवशोषण को कम कर सकता है. इसकी स्टार्चयुक्त प्रकृति रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकती है.

डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों को खाने का मन सपने में भी न बनाएं, ये फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं शुगर लेवल!

7. अंगूर

आपको लगता है कि अंगूर स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं, और वे करते हैं, लेकिन वे आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें उच्च चीनी सामग्री होती है, जो वजन बढ़ाने, एलर्जी और कई आंतों की समस्याओं का कारण बन सकती है.

8. ब्रोकली

ब्रोकोली के साइड इफेक्ट्स उतने गंभीर नहीं हैं, फिर भी आपको सावधान रहने की जरूरत है. इस वेजी में उच्च फाइबर सामग्री गैस और आंत्र जलन का कारण बनती है. और अगर आपकी त्वचा हाइपरसेंसिटिव है, तो आप एलर्जी के दाने भी खत्म कर सकते हैं. इसे मॉडरेशन में लेने की कोशिश करें.

Janhvi Kapoor की टोंड बॉडी का राज जानते हैं आप? उनकी हालिया इंस्टा पोस्ट से हुआ खुलासा

9. लीची

लीची एक व्यापक रूप से उपलब्ध गर्मियों का फल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें विषाक्त पदार्थ होते हैं जो लो ब्लड शुगर को जन्म दे सकते हैं. इसके अलावा, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकता है.

10. आलू

आलू स्टार्च वाली सब्जियां हैं जो वजन बढ़ाने का बड़ा कारण बन सकती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक है, और कैलोरी से भी भरे होते हैं, जिससे डायबिटीज, हृदय रोग या स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 सबसे आसान एक्सरसाइज से कर सकते हैं सीनियर सिटिजन्स अपनी अर्थराइटिस को मैनेज!

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में आज से ही शामिल करेंगे ये 5 फूड्स, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------