होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits of Milk: गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

Health Benefits of Milk: गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

Benefits Of Milk: कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. दूध में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), आयोडीन, पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. यहां जानें गर्म या ठंडा कौन सा है ज्यादा फायदेमंद.

Health Benefits of Milk: गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

Benefits OF Milk: जानें ठंडे और गर्म दूध में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद

खास बातें

  1. दूध ठंडा पीना चाहिए या गर्म, कैसे पीने से होंगे ज्यादा फायदे.
  2. ठंडा दूध पीने से पेट की जलन होती है दूर, मोटापा भी हो सकता है कम.
  3. जानें स्वास्थ्य के लिए ठंडे और गर्म दूध के फायदे.

Benefits Of Milk: दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर किसी के मन में आता है. कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई लोगों को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. दूध में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), आयोडीन, पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. लिहाजा फिट और हेल्दी रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. दूध ना केवल हड्डियों (Bones) के लिए बल्‍कि पूरी सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता. ज्यादातर लोगों सोचते रहते हैं कि किसका दूध सबसे अच्छा होता है. अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो ये सब जानकारी रखनी चाहिए. क्‍या आपने कभी सोचा है ठंडा और गर्म दूध में से कौन सा दूध पीना ज्‍यादा फायदेमंद होता है? दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माना जाता है.

इन योगा आसनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल! इफेक्टिव होने के साथ हैं आसान

तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस क्या है? जानें क्या हो सकता है एक से दूसरे इंसान में संक्रमण का खतरा 


ठंडा दूध (Cold Milk) एसिडिटी (Acidity), मोटापा (Obesity) जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. लेकिन, अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ठंडा दूध पीने से बचना चाहिए. यहां जानिेए दूध को ठंडा पीना चाहिए या गर्म दूध को कैसे पीने से होंगे ज्यादा फायदे....

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

7hmm0b38

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

1. जल्दी पाचन के लिए पिए गर्म दूध

ठंडे दूध की तुलना में गर्म दूध का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये आसानी से पच जाता है. अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. गर्म दूध में लैक्‍टोज कम हो जाता हैं और इससे दस्‍त और बदहजमी जैसी समस्या नहीं होती. अगर ठंडा दूध पीने से पेट खराब होता हो, तो गर्म दूध पिएं. जब दूध को गरम किया जाता है तो, उसमें मौजूद लैक्‍टोज ब्रेक डाउन हो जाता है, जिससे वह पेट में जाने के बाद डायरिया या पेट नहीं फुलाता.

छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानें कारण और तेजी से वजन घटाने के 5 तरीके

2. अच्छी नींद के लिए पिएं गर्म दूध

हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद आ सकती है. रात को सोने से पहले हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. दूध में मौजूद एसिड नींद उत्‍प्रेरण रसायनों, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है और नींद अच्‍छी आती है. 

सेब का सिरका है वजन घटाने के लिए है कमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार!

k48n3pfgHot Or Cold Milk: ठंडा दूध एसिडिटी से राहत दिलाने में है फायदेमंद 

डाइबिटीज, खराब पाचन, ब्लड प्रेशर, शरीर में दर्द, ड्राई स्किन और डल हेयर के लिए अचूक है ये उपाय!  

3. एसिडिटी को करना है दूर तो पिए ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन से राहत पहुंचाने में फायदेमंद हो सकता है. खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में बनने वाला एसिड खत्म हो सकता है जिससे एसिडिटी होने की आशंका कम होती है.

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

4. ठंडा दूध पीने से शरीर में पानी की कमी होगी दूर

ठंडा दूध आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है. सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है. अगर आपको फ्लू और कोल्‍ड है तो, ठंडा दूध पीने से बचें. रात में ठंडा दूध पीने से यह आपके पाचन तंत्र को गड़बड़ कर सकता है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

नहीं झेलना चाहते हैं किडनी स्टोन का दर्द, तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें, कम होगा खतरा!

तेजी से घट या बढ़ गया है वजन, तो हो सकती है डायबिटीज! जानें क्‍या होते हैं मधुमेह के शुरुआती लक्षण

पेट दर्द, लूज मोशन का रामबाण इलाज हैं ये 6 घरेलू नुस्खे! जल्द मिलेगी राहत

फल खाने का क्या है सही तरीका, इन चीजों के साथ फल खाना हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

यह एक चीज कंट्रोल करेगी डायबिटीज, मुंहासों और बालों के लिए भी है फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------