होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या दिन में एक बार खाना फायदेमंद है? जानें क्या होते हैं फायदे-नुकसान

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या दिन में एक बार खाना फायदेमंद है? जानें क्या होते हैं फायदे-नुकसान

Best Weight Loss Diet: जिन लोगों का पेट लगातार बाहर आ रहा है या जिनके शरीर पर एक्स्ट्रा फैट बढ़ रहा है उनके लिए वजन घटाने के कई तरीके हैं. हाल ही में हमने इस पर कुछ स्टोरी की हैं. जो वाकई फायदेमंद हो सकती है, लेकिन बात उन लोगों की करते हैं जो वजन घटाने (Weight Loss) के लिए दिन में एक बार ही खाना खाते हैं.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या दिन में एक बार खाना फायदेमंद है? जानें क्या होते हैं फायदे-नुकसान

Weight Loss Diet: दिन में एक बार भोजन करना इंटरमिटेंट फास्टिंग की तरह ही है

खास बातें

  1. इस वेट लॉस डाइट को करने से पहले जान लें फायदे नुकसान.
  2. वजन घटाने के लिए दिन में एक बार खाना खाना कितना सही है?
  3. दिन मेंं एक बार खाना खाने वाली डाइट कैसे करती है काम?

Best Weight Loss Idea: जिन लोगों का पेट लगातार बाहर आ रहा है या जिनके शरीर पर एक्स्ट्रा फैट बढ़ रहा है उनके लिए वजन घटाने के कई तरीके हैं. हाल ही में हमने इस पर कुछ स्टोरी की हैं. जो वाकई फायदेमंद हो सकती है, लेकिन बात उन लोगों की करते हैं जो वजन घटाने (Weight Loss) के लिए दिन में एक बार ही खाना खाते हैं. क्या दिन में एक बार खाना खाने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) तेजी से कम होने लगती है. क्या वजन घटाने के लिए यह डाइट (Weight Loss Diet) कारगर हो सकती है. कई ऐसे लोग जल्‍दी वजन घटाने के लिए दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं. ऐसा इसलिए  किया जाता है क्योंकि इसमें  कैलोरी का सेवन कम होता है लेकिन भोजन में पोषक तत्‍वों की मात्रा उतनी ही रखी जाती है जितनी की शरीर को जरूरत होती है. जब आप दिन में दो बार भोजन और बीच-बीच में स्‍नैक्‍स लेते हैं तो आपका शरीर उस कैलोरी को सामान्‍य दर से एनर्जी में बदलता है. इस डाइट के कई फायदे और उतने ही नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आप भी इस तरह की डाइट ले रहे हैं या शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इन जरूरी बातों को जान लें...

Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान


दिन में एक बार खाना खाने के फायदे | Benefits Of Eating Food Once A Day

दिन में एक बार खाना खाने की डाइट एक तरह से इंटरमिटेंट फास्टिंग की तरह ही है. जैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक दिन से लेकर हफ्तों तक खाने की सीमा पर पाबंदी होती है ठीक वैसे ही इस डाइट में भी है. बस फर्क है तो बस इसमें रुटीन बदलता नहीं है. व्रत रखने पर लंबे समय तक कई अध्‍ययन किए गए हैं. इनमें से कई अध्‍ययन पुरुषों द्वारा व्रत रखने पर केंद्रित थे. हो सकता है कि महिलाएं शरीर की विभिन्‍न प्रक्रियाओं से प्रभावित हों, जैसे कि मासिक धर्म, प्रेग्‍नेंसी और स्‍तनपान. व्रत को लेकर किए गए अध्‍ययनों में सामने आया है कि रोज 20 से 25 फीसदी कैलोरी का सेवन कम करने से ह्रदय स्‍वस्‍थ रहता है और ग्‍लूकोज लेवल घटकर ब्‍लड शुगर भी संतुलित हो जाता है. वहीं एक अन्‍य अध्‍ययन की मानें तो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में 6 हफ्ते तक इंटरमिटेंट फास्टिंग से ब्‍लड शुगर लेवल में महत्‍वपूर्ण सुधार आता है और वजन भी कम होता है. अध्‍ययनों की मानें तो प्रीडायबिटीज या इंसुलिन रेसिस्‍टेंड के मरीजों में इं‍टरमिटेंड फास्टिंग मददगार साबित हो सकती है.

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

r4meq6agWeight Loss Diet: इस डाइट के फायदों के साथ नुकसान को नुकसान को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए 

एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

एक बार खाना खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Food Once A Day

दिन में एक ही बार खाना खाने के स्वास्थ्य को कई नुकसान हो सकते हैं. जो लोग दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं उनमें कुछ तरह के दुष्‍प्रभाव भी देखे जाते हैं जैसे कि बहुत ज्‍यादा भूख लगना, थकान, कंपकपी, कमजोरी, ध्‍यान न लगा पाना और बिंज ईटिंग. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे आपको डायबिटीज या हाइपोग्‍लाइसेमिया है तो व्रत रखना आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है.

 खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

कैसे काम करती है यह डाइट

अगर आप दिन में एक बार खाा खाने वाली डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक टाइम का खाना चुनना होगा वह किसी भी समय हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग दिन में एक बार खाना खाने के लिए कई लोग डिनर को चुनते हैं ताकि पूरा दिन व्रत रखा जाए और दिनभर उस खाने की कैलोरी ही इस्‍तेमाल हो. इस एक बार के खाने में आपको उतनी कैलोरी शामिल करनी चाहिए जितनी की आपके दिनभर काम करने के लिए जरूरी है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन एवं वसा का संतुलन होना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

लॉकडाउन के दौरान Sara Ali Khan कर रही हैं हूला हूपिंग, डांस का वीडियो शेयर कर फैंस को दिए Quarantine Tips

आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

इम्‍यून सिस्‍टम की मजबूती के लिए कारगर हैं ये 4 योगासन, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों को भी रखते हैं दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------