होम »  लिविंग हेल्दी »  दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

दूध तो हर कोई पीता है. जरूरी है कि हम जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं उसके बारे हर तरह की जानकारी हो. खासकर तक जब वह कोई खानपान से जुड़ी चीज है. क्योंकि कई बार जानकारी के अभाव में हम खाने में कुछ ऐसा कॉम्बिनेशन बना लेते हैं कि हमारे शरीर औस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन हानिकारक हो सकता है

खास बातें

  1. दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं.
  2. जानें दूध पीने से पहले किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए.
  3. जानें क्या दूध और दही का एक साथ सेवन करना चाहिए?

दूध तो हर कोई पीता है. जरूरी है कि हम जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं उसके बारे हर तरह की जानकारी हो. खासकर तक जब वह कोई खानपान से जुड़ी चीज है. क्योंकि कई बार जानकारी के अभाव में हम खाने में कुछ ऐसा कॉम्बिनेशन बना लेते हैं कि हमारे शरीर औस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. दूध (Milk) के बारे में यह जानकारी होना जरूरी है कि दूध पीने से पहले किन चीजों को खाने से बचना चाहिए. खासकर बच्चों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. क्योंकि बच्चे थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहते हैं. दूध में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक आहार, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होते हैं. पर क्या आपको पता है दूध पीने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. खानपान की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन दूध पीने से पहले और बाद में या फिर दूध के साथ नहीं करना चाहिए. यहां जानें कौन सी हैं वह चीजें

Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

दूध पीने के पहले या तुरंत बाद इनका सेवन करने से बचें


- आपको जानकार हैरानी होगी की कुछ दाल ऐसी हैं जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. उड़द की दाल खाने के बाद हमें दूध नहीं पीना चाहिए. आपको बता दें इससे आपको कई तरह की पेट और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या हो सकती हैं.

- खट्टी चीजों का सेवन खासकर सिट्रिक एसिड युक्त खट्टे फलों का सेवन करने के बाद या पहले दूध का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहि. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. इससे पेट में दर्द, स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं.

LIVE Coronavirus Updates: अमेरिका में 24 घंटे में 2000 मौतें! ट्रंप क्यों दोहरा रहे हैं इस दवा का नाम, क्या है हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन

i5k7iuvoदूध के साथ खट्टे पदार्थों जैसे फल या नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए

- इस बात को भी ध्यान में रखना जरूरी है कि कभी भी मछली खाने के बाद या पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पेट की पाचन क्रिया प्रभावित होती है और कई तरह की परेशानी हो सकती है. मछली खाने और दूध पीने के बीच कम से कम दो घंटे का गैप जरूरी है.

लॉकडाउन के दौरान Sara Ali Khan कर रही हैं हूला हूपिंग, डांस का वीडियो शेयर कर फैंस को दिए Quarantine Tips

- आपको लगता होगा कि दूध से ही तो दही बना है लेकिन अगर आपने दूध और दही को एक साथ सेवन करने की गलती कर दी तो आपको इशके नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं. दही का सेवन तो हम नियमित तौर पर करते हैं, पर हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दही के सेवन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. 

- अक्सर हमलोग विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ तिल और नमक का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि तिल और नमक के सेवन के बाद दूध बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए. इससे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है.

एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

- दूध के साथ मूंग की दाल आदि का भी सेवन नहीं करना चाहिए. आपको दूध के साथ गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन आदि खाने से भी बचना चाहिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल

Coronavirus Outbreak | Myth-Busters: कोरोनावायरस पर बार-बार पूछे जा रहे हैं ये 15 सवाल, एक्सपर्ट से जानें जवाब

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com