होम »  लिविंग हेल्दी »  क्‍या है रेनबो डाइट? क्‍या वजन कम करने में वाकई है फायदेमंद

क्‍या है रेनबो डाइट? क्‍या वजन कम करने में वाकई है फायदेमंद

आपके पुराने कपड़े आपको फिट नहीं आ रहे हैं? क्या वजन कम करना आपका प्राथमिक लक्ष्य बन गया है? तो परेशान न हों. आज हम रेनबो डाइट के बारे में बात करेंगे, जो आपको वजन कम करने में मदद करेगी. इतना ही नहीं यह आपके वजन को हमेशा के लिए कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी.

क्‍या है रेनबो डाइट? क्‍या वजन कम करने में वाकई है फायदेमंद

आपके पुराने कपड़े आपको फिट नहीं आ रहे हैं? क्या वजन कम करना आपका प्राथमिक लक्ष्य बन गया है? तो परेशान न हों. आज हम रेनबो डाइट के बारे में बात करेंगे, जो आपको वजन कम करने में मदद करेगी. इतना ही नहीं यह आपके वजन को हमेशा के लिए कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी. अगर आप इस डाइट को एक सख्‍त डाइट मान रहे हैं, तो आप गलत हो सकते हैं. रेनबो डाइट में मूल रूप से कई प्रकार के कलर्ड और पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं. इनमें ताजे, प्राकृतिक फल और सब्जियां शामिल हैं. इस डाइट को कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों से भी जोड़ा गया है. वास्तव में, इंद्रधनुष आहार योजना का पालन करने से आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं.

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

ejsqqb98

Photo Credit: iStock

रेनबो डाइट के ये हैं फायदे

रेड
रेड फ्रूट और सब्जियां जैसे टमाटर, तरबूज, मूली, रसभरी, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर फाइटोकेमिकल्स (लाइकोपीन और एंथोसायनिन) से भरपूर होते हैं. इन खाद्य पदार्थों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और यह आपको कैंसर (प्रोस्टेट कैंसर) और मधुमेह सहित कुछ बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

ऑरेंज
इन ऑरेंज कलर के खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट आपके डीएनए को फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद करते हैं. ये खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ऑरेंज कलर के खाद्य पदार्थों में ज़ीएक्सैंथिन, फ्लेवोनोइड्स, लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को कई अलग-अलग तरीकों से मदद करते हैं. उदाहरण के लिए, ये हेल्‍दी हार्ट बनाए रखने में मदद करते हैं. इनमें गाजर, संतरा, नींबू, शकरकंद, पपीता, कद्दू, कटहल शामिल हैं.

यैलो
अनानास, संतरा, नींबू और पपीता जैसे खाद्य पदार्थ पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं, ये सूजन को कम करते हैं. इन खाद्य पदार्थों में ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम होते हैं जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं.

ग्रीन
हरी पत्तेदार सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा? पालक, गोभी, सरसों का साग, मटर, केला, अजमोद, अजवाइन, कीवी, हरे सेब, ब्रोकली, आर्टिचोक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने गए हैं. वे विटामिन, खनिज, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं. ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, वजन कम करने में मदद करते हैं और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. ये ऊर्जा भी बढ़ाते हैं और कैंसर के जोखिम को कम करते हैं.

i171m96g

Photo Credit: iStock

पर्पल और ब्‍लू
ये डार्क कलर के खाद्य पदार्थ, जिनमें पर्पल फूलगोभी, पर्पल गोभी, बैंगनी कली, बैंगन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी शामिल हैं, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं, जो आपके मस्तिष्क और हार्ट के लिए फायदेमंद होती हैं. ये शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

व्‍हाइट
ये फल और सब्जियां अन्य खाद्य पदार्थों की तरह रंगीन नहीं लग सकती हैं, लेकिन ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. केले, फूलगोभी, आलू, प्याज, लहसुन सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कैंसर से बचाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------