होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सब्जियां आपको कौन से फायदे देती हैं? न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए हैरान करने वाले लाभ

सब्जियां आपको कौन से फायदे देती हैं? न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए हैरान करने वाले लाभ

हम सभी जानते हैं कि सब्जियां हेल्दी होती हैं लेकिन पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा अपने फैंस को सब्जियों के सटीक स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताती हैं.

सब्जियां आपको कौन से फायदे देती हैं? न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने बताए हैरान करने वाले लाभ

सब्जियों में अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है.

हम ताजी सब्जियों के महत्व और उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत को सुनकर बड़े हुए हैं. हालांकि, ऐसे दिन होते हैं जब हमें सब्जियां खाने का मन नहीं करता है. यह उनके नरम स्वाद या बनावट के कारण हो सकता है. वैसे भी, उनके समृद्ध लाभों की याद दिलाना हमेशा अच्छा होता है और वे विटामिन और खनिजों के सबसे किफायती स्रोतों में से हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने कटी हुई सब्जियों से भरी थाली की एक तस्वीर शेयर की और साथ में स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बताया है उन्होंने अपने फैंस से कहा कि वे अपनी डेली डाइट में सब्जियों की कम से कम 3-4 सर्विंग शामिल करें.

लवनीत बत्रा ने सब्जियों के फायदों के बारे में बताया-


1) पाचन स्वास्थ्य में सुधार

सब्जियों में अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है. ये फाइबर अपचनीय कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को पारित करने में मदद करते हैं.


इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

2) हार्मोनल डिटॉक्सीफिकेशन में मददगार

लवनीत ने कहा, "इंडोल-3-कारबिनोल लीवर के कार्य को बढ़ावा देता है जो हार्मोन संतुलन के लिए महत्वपूर्ण है जहां हमारे वेस्ट प्रोडक्ट और खर्च किए गए हार्मोन साफ हो जाते हैं." आपके हार्मोन डिटॉक्सीफिकेशन और बैलेंसिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में क्रूसिफेरस सब्जियों का नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए.

3) हृदय रोगों से बचाव

कई अध्ययनों और रिपोर्टों के अनुसार, सब्जियों की बढ़ी हुई खपत को हृदय रोगों से संबंधित मृत्यु दर को कम करने और जोखिम कारकों में सुधार करने के लिए दिखाया गया है. सब्जियों में संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

4) कैंसर के खतरे को कम करें

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए प्लांट बेस्ड फूड्स, खासकर सब्जियों का सेवन करें. सब्जियों की सामग्री, खासकर एंटीऑक्सिडेंट शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं. इस प्रकार, कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

5) सूजन से लड़ते हैं

सूजन को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए सब्जियां सबसे अच्छे फूड्स में से एक हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं.

यहां देखें एक नजर:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

खाली पेट ये 3 ड्रिंक्स पीने से गायब हो जाएगा पेट और कमर साइड का मोटापा, पिघलेगी लटकती चर्बी मिलेगी स्लिम बॉडी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपके पेट की गंदगी को साफ करने के लिए कमाल हैं ये 5 आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक्स, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -