होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Diseases: सर्दियों में परेशान कर सकती हैं ये 6 बीमारियां, जानें इनसे बचने के उपाय

Winter Diseases: सर्दियों में परेशान कर सकती हैं ये 6 बीमारियां, जानें इनसे बचने के उपाय

Winter Diseases: सर्दियों में हमें अपनी सेहत की देखभाल करने की ज्यादा जरूरत होती है. हम चाहे कितनी ही कोशिश कर सर्दियों में बीमारियों  (Winter Diseases) से घिर ही जाते हैं. चाहे वह सर्दी-खांसी (Cold-Cough) की परेशानी हो या ठंड लगना. ऐसे में आप कई दिनों तक बीमार पड़े रहते हैं.

Winter Diseases: सर्दियों में परेशान कर सकती हैं ये 6 बीमारियां, जानें इनसे बचने के उपाय

Winter Diseases: सर्दियों में ये 6 बीमारियां होना आम बात!

खास बातें

  1. सर्दियों में बचना है इन 6 बीमारियों से तो ये करें उपाय.
  2. सर्दियों में कौन सी बीमारियों होना है आम.
  3. क्यों होती हैं सर्दियों में ये 6 बीमारियां?

Winter Diseases: सर्दियों में हमें अपनी सेहत की देखभाल करने की ज्यादा जरूरत होती है. हम चाहे कितनी ही कोशिश कर सर्दियों में बीमारियों  (Winter Diseases) से घिर ही जाते हैं. चाहे वह सर्दी-खांसी (Cold-Cough) की परेशानी हो या ठंड लगना. ऐसे में आप कई दिनों तक बीमार पड़े रहते हैं. कई लोग जानना चाहते हैं कि सर्दियों में कौन-कौन सी बीमारियों के होने की आशंका होती है. यहां हम बताएंगे आपको सर्दियों में होने वाली 6 बीमारियों के बारे में साथ ही जानें सर्दियों में होने वाली इन आम बीमारियों से बचने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं. सर्दियों में खासकर बच्चों को कई सारी परेशानियां हो जाती हैं. इनसे राहत पाने के लिए आप भी कई तरह के तरीके अपनाते होंगे, लेकिन जब कुछ खास असर नहीं होता तो आप दवाइयां  (Medicine)लेना शुरू कर देते हैं. ज्यादा दवाइयों का सेवन करना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में क्या करें कि आसानी से सर्दियों में बीमारियों से राहत पा सकें...  

Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

सर्दियों में परेशान करती हैं ये बीमारियां!


1. फ्लू की समस्या 

सर्दियों का मौसम आते ही आपने साथ कई फ्लू जैसी समस्याएं लेकर आ जाता है.  जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनको इस मौसम ज्यादा परेशानी होती है. आपको फ्लू न हो इसके लिए अपने हाथों को साफ रखें. बार-बार नाक या कान को न छुएं. भरपूर नींद लेना भी काफी फायदेमंद हो सकता है. 

White Honey: पाचन, सर्दी-खांसी के साथ स्किन के लिए कमाल है सफेद शहद! एंटिऑक्सीडेंट्स का भी पावरहाउस, जाने कई और गजब फायदे

n0ohcikgWinter Diseases: सर्दियों में फ्लू होने से हो सकते हैं आप बीमार

2. गले में खराश होना 

सर्दियों में गले में खराश होना आम बात है. अक्सर लोग इस मौसम में गले की समस्याओं से परेशान रहते हैं. वारयल इंफेक्शन होने से भी गले में इंफेक्शन, खराश होने की समस्या बढ़ जाती है. इस समस्या से बचने के लिए गुनगुने पानी से गरारे करने से फायदा हो सकता है.

Kidney Stone: नींबू का रस किडनी की पथरी में है रामबाण! दर्द से दिलाएगा राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

3. हाथ पैर ठंडे रहना 

कुछ लोग चाहे कितने कपड़े पहन लें, हाथों और पांव को ढककर रखें, लेकिन उनके हाथ पैर ठंडे ही रहते हैं. यह कई लोगों के साथ होता ऐसे में आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अनकंट्रोल हो जाता है. इससे बचने के लिए हाथों-पैरों में ग्लव्स और मोजे पहने रहें. साथ ही एक्सरसाइज करें ताकि आपके शरीर में गर्माहट बनी रहे.

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

4. हार्ट अटैक का खतरा

सर्दियों में ठंड की वजह से ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल होने से दिल के रोगों की समस्या भी बढ़ जाती हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए अपने आपको ठंड से बचाकर रखें.

Winter Skin Care Tips: इन 3 सुपरफूड्स से सर्दियों में पाएं ग्लोइंग स्किन, डाइट में शामिल कर खुद देखें कमाल!

eq7mdhh8Winter Diseases: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा!

5. रूखी त्वचा

सर्दियों में ड्राई स्किन होना आम बता है क्योंकि हवा इतनी इतनी नमी होती हैं यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. आद्रता कम होने से भी यह समस्या होती है. इससे बचने के लिए बॉडी लोशन और कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Weight Gain: दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से बढे़गा वजन!

6. अस्थमा 

अस्थमा के मरीजों बढ़ना सर्दियों में स्वाभाविक हो सकता है. क्योंकि गले में खरास, कफ होने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. सर्दियों के मौसम में अस्थमा से पीड़ित लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत होती है. इससे बचने के लिए इनहेलर का उपयोग करें और नियमित दवाइयों का सेवन करते रहें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Joint Pain: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

Hair Fall: बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं! अपनाएं ये 4 तरीके, तेजी से घटेगा वजन

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

Acidity: एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com