होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Gain: दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से बढे़गा वजन!

Weight Gain: दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से बढे़गा वजन!

Weight Gain Tips: कई लोग जहां वजन घटाने को लेकर परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को पसंद नहीं करते हैं. दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight) घरेलू उपाय (Home Remedies) ढूंढते हैं.

Weight Gain: दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से बढे़गा वजन!

Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. वजन बढ़ाने के लिए जीरा और शतावरी हो सकती हैं फायदेमंद.
  2. कैसे बढ़ाएं वजन? यहां जानें वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय.
  3. क्या सौंफ का सेवन कर वजन बढ़ सकता है?

Weight Gain Tips: कई लोग जहां वजन घटाने को लेकर परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को पसंद नहीं करते हैं. दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight) घरेलू उपाय ढूंढते हैं. अपने दुबलेपन से परेशान कुछ लोग तो ये सवाल करते हैं कि किशमिश (Raisin) से वजन कैसे बढ़ाएं, शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Body Weight) लोग अपने पतलेपन से इतने परेशान हो जाते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (Weight Gain Medicine) ढूंढने लगते हैं. तो कई लोग वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम (Weight Gain Exercise) के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं. जब आप खुद को कमजोर महसूस करते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. कई तो वजन बढ़ाने के लिए जिम शुरू कर देते हैं. आसानी से वजन बढ़ाने के क्या उपाय हो सकते हैं, और वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. इनके लिए आपको कई सुझाव मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.... 

Healthy Diet: खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन


related

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

Hair Care Tips: बालो की देखभाल के ट‍िप्‍स आप अक्‍सर आपनी मां से लेते होंगे या मां से पूछते होंगे क‍ि उनके खूबसूतर बालों का राज क्‍या है. यह भी तय है क‍ि मां बदले में आज के हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स (Hair Care Products) को कोसती होंगी और कहती होंगी क‍ि बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाए रखने के लिए उनके देसी नुस्‍खे (Hair Care Remedies) बहुत कारगर होते हैं. ऐसा हममे से बहुत से लोगों के साथ हुआ होगा. हमारे बड़े आज भी कैम‍िकल वाले बाजारी प्रोडक्‍ट्स की बजाए घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) और आयुर्वेदिक उपचार में यकीन रखते हैं.

1. जीरा (Cumin Seeds)

जीरा तो हर घर के किचन में मौजूद होता है. यह एक सामान्य मसाला है, जिसके इस्तेमाल आप दाल, सब्जी आदि में तड़का, छौंक लगाते हैं. स्वाद के अलावा, जीरा का इस्तेमाल चिकित्सीय रूप में भी किया जाता है. यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हो सकता है. साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है और भूख को बढ़ाने में भी कारगर है.

Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेगा वजन!

rhbbjlqgWeight Gain Tips: वजन बढ़ाने में जीरा कर सकता है मदद

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

2. शतावरी (Shatavari) 

परंपरागत रूप से इसका कई स्त्री रोगों में लाभ पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. यह जड़ी-बूटी भूख बढ़ाने में भी कमाल हो सकती है. साथ ही इसके सेवन से थकान और तनाव भी दूर हो सकती है.

3. सौंफ (Fennel Seeds) 

सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. यह एनोरेक्सिया (Anorexia) यानी भूख ना लगने की समस्या को भी दूर करने में भी कारगर है. इसके अलावा यह भूख भी बढ़ाता है. आप इसे अपने भोजन में भी मिला सकते हैं या फिर ऐसे भी चबाकर खा सकते हैं.

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

fennel seedsWeight Gain Tips: सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं.

4. सफेद मुसली (Safed Musli) 

यह स्ट्रेंथ बढ़ाती है. कमजोरी को कम करने में मदद कर सकती है. यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में भी सहायक हो सकती है. इसे तनाव और अवसाद को कम करने के लिए भी प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. तनाव काफी हद तक भूख ना लगने का कारण बनता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

वजन घटाने के दौरान ये गलतियां करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक! बना सकती हैं बीमार

ओमेगा -3 फैटी एसिड, ब्लैक कॉफी और हल्दी रखेगी दिमाग को हमेशा हेल्दी! जानें ब्रेन डिटॉक्स करने का तरीका

खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

क्यों बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे कर सकते हैं कंट्रोल, अजमाएं ये 6 टिप्स होगा फायदा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------