होम »  लिविंग हेल्दी »  Joint Pain: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

Joint Pain: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

How To Relieve Joint Pain: हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण (Causes Of Weak Bones) हो सकते हैं. खराब डाइट (Diet) इसका सबसे बड़ा कारण है. हम डाइट (Weinter Diet) का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं. हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए विटामिन डी (Vitamin D) काफी जरूरी है.

Joint Pain: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

Joint Pain: हड्डियों की कमजोरी से राहत पाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

खास बातें

  1. जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से राहत दिलाएंगे ये 5 फूड्स.
  2. क्या खाने से हड्डियां होंगी मजबूत, जोड़ों के दर्द से कैसे मिलेगी निजात.
  3. शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें.

How To Cure Joint Pain: जोड़ों में दर्द की समस्या आपको हर समय परेशान कर सकती है. चाहे वह बैठते हुए हो या खड़े होते हुए. असहनीय दर्द होने से आपका कुछ करने का मन नहीं करता है. कई लोग परेशान होकर जोड़ों के दर्द का इलाज (Treatment oOf Joint Pain) तक ढूंढने लगते हैं, तो कुछ लोग जोड़ों के दर्द की दवाई (Joint Pain Medicine) के बारे में जानना चाहते हैं! इस समस्या आजकल सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी परेशान हैं. हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण (Causes Of Weak Bones) हो सकते हैं. खराब डाइट (Diet) इसका सबसे बड़ा कारण है. हम अपनी डाइट का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं. हड्डियों की मजबूती (Strong Bones) के लिए विटामिन डी (Vitamin D) काफी जरूरी है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) के मामले बढ़ने लगते हैं. जो फ्रैक्चर (Fracture) और हड्डियों की बीमारी (Bone Disease) ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) का कारण बनती है. साथ ही कैल्शियम भी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये 5 चीजें हैं फायदेमंद! जानें जोड़ों के दर्द से कैसे पाएं राहत.

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए इन फूड्स का डाइट में करें शामिल 



- शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने में सहजन काफी कारगर साबित हो सकता है. सर्दियों में जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए ऐसा माना जाता है की 100 ग्राम सहजन में 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है, कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप सहजन की पत्ती और इसके फल का सेवन कर सकते हैं.

हर रात क्‍यों पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध (Haldi Doodh), हल्दी वाले दूध के क्या फायदे हैं?

rpr69hfJoint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन


  - मशरूम में काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह हड्डियों के लिए काफी जरूरी होता है. खासकर सर्दियों में मशरूम का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

क्‍या होती है वाटर बर्थ डिलीवरी, कैसे की जाती है, Kalki Koechlin ने शेयर की Delivery Photos

  
- रागी के आटे की रोटी को भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह एक प्रकार का अनाज होता है, जो कैल्शियम से भरपूर होता है, रागी के आटे से बनी रोटियां या परांठे का सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है.
  
- सुबह के समय ऑरेंज जूस पीना शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. यह शरीर में सभी कमी को पूरी करता है तथा शरीर को हमेशा फिट रखने में फायदा पहुंचा सकता है.

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद


- हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो सर्दियों में जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज हो सकता है कंट्रोल, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

सिर्फ एक जगह पर खड़े होकर बैलेंस बनाने से बढ़ सकता है स्टेमिना, ये कमाल का योगासन तेजी से बूस्ट करेगा स्टेमिना 

ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

अगर होती है बैचेनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए दवाइयां नहीं ये नेचुरल तरीके अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com