होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

Benefits Of Munakka: मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम काफी मात्रा में होते हैं. मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही फायदेमंद भी है. मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग (Stomach Disease), खून की कमी (Anemic), पाचन (Digestion), वजन बढ़ाने (Weight Gain), एसिडिटी (Acidity), कैंसर (Cancer) में फायदेमंद हैं.

Benefits Of Munakka: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

Benefits Of Munakka: मुनक्का को कई बीमारियों में दवाई के रूप में भी लिया जा सकता है

खास बातें

  1. मुनक्का खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!
  2. वजन बढ़ाने में फायदे होता है मुनक्का.
  3. यहां जानें मुनक्का के हैरान करने वाले फायदे.

Benefits Of Munakka: मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम काफी मात्रा में होते हैं. मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही फायदेमंद भी है. मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग (Stomach Disease), खून की कमी (Anemic), पाचन (Digestion), वजन बढ़ाने (Weight Gain), एसिडिटी (Acidity), कैंसर (Cancer) में फायदेमंद हैं. इसको कई बीमारियों में दवाई (Medicine) के रूप में लेने की भी सलाह दी जाती है. हमारे आसपास ही ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) मौजूद हैं जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं, लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होता है. इसकी तासीर गर्म होती है. मुनक्का (Munakka) न सिर्फ न सिर्फ भूख को शांत कर सकता है बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) भी कई हैं. कई लोग इसे पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) खाने की सलाह देते हैं. माना जाता है कि इसे पानी में भिगोकर खाने से यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

सुबह खाली पेट खाने से कब्ज (Constipation), एसिडिटी (Acidity) की समस्या भी इससे दूर हो सकती है. ऐसे कई फायदों के बारे में यहां हम बता रहे हैं आपको कैसे मुनक्का एसिडिटी और कब्ज को दूर करने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हो सकता है.


Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

मुनक्का के फायदे कर देंगे हैरान!

1. आंखों के लिए फायदेमंद

 मुनक्का आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सेवन करने आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है. इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. भीगे हुए मुनक्का को सुबह खाली पेट खाली से काफी फायदा हो सकता है. 

eyesightBenefits Of Munakka: मुनक्का आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

2. वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप अपने दुबले -पतले शरीर से परेशान हो गए हैं तो मुनक्का वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट मुनक्का खाने की सलाह भी देते हैं. 

How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन घटाने के लिए ये 3 टिप्स हैं कमाल! मोटापा भी होगा कम, रहेंगे फिट

3. खून को बढ़ाने में कारगर

मुनक्का खाने से हमारे शरीर में खून की कमी से होने वाले रोग एनिमिया से लड़ा जा सकता है. मुनक्के में आयरन और विटामिन बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो खून बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. इसमें कॉपर होने से भी खून बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Heart Health: सर्दियों में अचानक हार्ट बीट बढ़ना या घटना है खतरनाक! जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

4. पाचन में भी लाभकारी

मुनक्का खाने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. मुनक्के में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. इसे पानी में रातभर के लिए भिगो दें फिर खाएं. कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है. 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं! अपनाएं ये 4 तरीके, तेजी से घटेगा वजन

4vtk5p9oBenefits Of Munakka:मुनक्का पाचन क्रिया को बेहतर करने में भी है लाभकारी

5. कैंसर से बचाव

मुनक्का में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बॉडी को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो ट्यूमर और कोलन कैंसर की वजह होते हैं.

Hair Fall: बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें कमाल!

6. एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा

मुनक्का एसिडिटी को कम करने के साथ बॉडी के टॉक्सिन्स को दूर करने में भी मददगार हो सकता है.  मुनक्के में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही ऑर्थराइटिस, किडनी स्टोन्स औ दिल की बीमारियों की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Acidity: एसिडिटी के लिए रामबाण हैं ये 3 योगासन! यहां है आसन करने का तरीका, जल्द मिलेगा आराम! 

Diabetes: रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ कम होगा मोटापा! दूर रहेंगी बीमारियां

Blood Pressure: क्यों बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? जानें कैसे कर सकते हैं कंट्रोल, अजमाएं ये 6 टिप्स होगा फायदा!

Eclipses of 2020: 10 जनवरी को लगेगा चंद्र ग्रहण, तो 21 जून को Surya Grahan, जानें साल 2020 के सूर्य और चंद्र ग्रहण का समय और तारीख, क्या स्वास्थ्य पर पड़ता है असर?

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण और उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com