होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल

आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल

Common Mistakes: जो लोग जवानी में भी बूढ़े जैसे दिखने लगते हैं उनके लिए इससे खराब अनुभव क्या हो सकता है! कुछ लोगों में समय से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles On Face), झांइयां, गालों में गहरे गड्डे आदि. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है.

आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल

आज ही छोड़ें ये 4 गलत आदतें, हमेशा दिखेंगे जवां!

How to look younger naturally?: जो लोग जवानी में भी बूढ़े जैसे दिखने लगते हैं उनके लिए इससे खराब अनुभव क्या हो सकता है! कुछ लोगों में समय से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे चेहरे पर झुर्रियां, झांइयां, गालों में गहरे गड्डे आदि. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है. ये आपके साथ भी हो सकता है. बल्कि हर किसी के साथ हो सकता है. अगर कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो. बुढ़ापा शरीर का एक सामान्य लक्षण है और समय के साथ हर इंसान बूढ़ा होता है, लेकिन आज की तनाव भरी जिंदगी में लोगों में समय से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगे हैं. इसके लिए आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में करते हैं. या फिर यह गलतियां आपकी जीवनशैली का हिस्सा बन गई हैं. यहां जानें उन गलतियों को और आज से ही छोड़ दें.

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

इन गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बूढ़े



1. नींद की कमी

अगर आप नींद ठीक से नहीं लेते हैं तो आप बुढ़ापे के लक्षणों को खुद में महसूस कर सकते हैं. नींद की कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो सकती हैं. इससे आपके चेहरे की लाली खो सकती है. इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको नींद के आड़े काम की व्यस्थता को नहीं लाने की ही सलाह दी जा सकती है. नींद की कमी से शरीर में थकावट महसूस होती है जो आपको बुढ़ापे का अहसास कर सकती है. 



Milk And Egg: क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

r3pelt1oCommon Mistakes: ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन आपको बूढ़ा बना सकता है

2. चीनी का ज्यादा सेवन

ज्यादा शुगर का इस्तेमाल करने से भी कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करते है तो यह भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. ज्यादा चीनी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नजर आ सकती है. चीनी के सेवन से डायबिटीज की समस्या आम है इसलिए जितना हो सके कम से कम चीनी का सेवन करें.

World Health Day 2020: हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के ये हैं 5 राज! आज से ही शुरू कर दें ये काम

3. शराब का सेवन

जवानी में ही बुढ़ा दिखने का एक औरर कारण है शराब का सेवन करना. शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. ये आपके शरीर के अंगों के कार्य करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है, जिससे शरीर की उम्र तेजी से बढ़ती है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते है.

एक कप अदरक के पानी से करें दिन की शुरुआत, आसानी से कम होगा Body Fat और तेजी से घटेगी पेट की चर्बी!

cehod1kCommon Mistakes: शराब का सेवन करने से भी आप कम उम्र में ही बूढ़े दिख सकते हैं 

4. अनियमित जीवनशैली

जीवनशैली को मेंटेन रखना काफी जरूरी है. अगर आप सही से डाइट फॉलो नहीं करते और आपकी जीवनशैली अनियमित है तब भी जवानी में ही आपके चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है. साथ ही शारीरिक रूप से सक्रिय न होने से भी आप खुद में इन अनुभवों का अहसास कर सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

कोरोनावायरस पर बार-बार पूछे जा रहे हैं ये 15 सवाल, एक्सपर्ट से जानें जवाब

खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

इम्‍यून सिस्‍टम की मजबूती के लिए कारगर हैं ये 4 योगासन, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों को भी रखते हैं दूर!

Detox Tea: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं चाय, Weight Loss के साथ कब्ज से भी पाएं छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -