होम »  लिविंग हेल्दी »  Calcium Rich Food: कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

Calcium Rich Food: कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

How To Control High BP: कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत (Strengthen Bones) करने में मदद करता है, लेकिन कैल्शियम (Calcium) से भरपूर कुछ चीजें हड्डियों के साथ-साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने और डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं.

Calcium Rich Food: कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

Diabetes: बढ़ा हुआ है ब्लड शुगर तो कैल्शियम से भरपूर इन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  1. कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स का सेवन हाई बीपी से दिलाएगा राहत!
  2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी हो सकते हैं फायदेमंद.
  3. कैल्शियम हड्डियों के लिए सबसे बेहतर माना जाता है.

Calcium For High Blood Pressure: कैल्शियम हमारे शररी में हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है, लेकिन कैल्शियम से भरपूर कुछ चीजें हड्डियों के साथ-साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार (Home Remedies For High Blood Pressure) में आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए (Control Blood Pressure Naturally) कुछ फूड्स का सेवन करके और कुछ फूड्स से परहेज करना होता है. हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में आप कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) की वजह से हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती है. ऐसे में मजबूत हड्डियों (Strong Bones) के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होना जरूरी है. इसके अलावा शरीर में मांसपेशियों (Muscles) और नर्व सिस्टम (Nerve System) के सही तरीके से क्रियान्वयन के लिए भी कैल्शियम काफी जरूरी होता है. यह दांतों को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रित करने और डायबिटीज (Diabetes) से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है.

High Uric Acid! क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड, क्या होते हैं कारण, इन 4 ड्रिंक्स से कैसे करें बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ कमजोर हड्डियों के लिए लें ये चीजें | How Can I Lower My Blood Pressure 


1. बादाम (Almond)

बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. बादाम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं यह आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल कर सकते हैं. बादाम में उच्च कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी होती है.

इम्‍यून सिस्‍टम की मजबूती के लिए कारगर हैं ये 4 योगासन, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों को भी रखते हैं दूर!

cjhh86nCalcium Rich Food: बादाम का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से छुटकारा मिल सकता है

2. पनीर (Cheese)

कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत पनीर होता है. पनीर भी आपका हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. इसके साथ पनीर हड्डियों के लिए भी लाभदायक माना जाता हैा. कैल्शियम हासिल करने का पनीर भी बेहतर विकल्प है. पनीर कैल्शियम के साथ प्रोटीन के लिए भी उपयुक्त माना जाता है.

Tips For Coronavirus: क्या आपको दुकान से लाए हुए सामान को धोने की जरूरत है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. संतरे का रोजाना सेवन करने से आप हड्डियों को मजबूत कर कई और परेशानियों से भी राहत पा सकते हैं. संतरे से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.

4. दूध (Milk)

रोजाना दूध का सेवन करने से आप कुछ परेशानियों को दूर कर सकते हैं. चाहे वह कैल्शियम की कमी हो या पेट की समस्याएं हर समस्या के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम के लिए दूध का सेवन करना चाहिए. दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी जरूरी है.

Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

0s7tjcoCalcium Rich Food: दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है

5. अंजीर (Fig)

अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें कैल्शियम के साथ ही फाइबर और पोटैशियम की मात्रा भी पाई जाती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और मैग्नीशियम की मदद से हार्ट बीट सही बनी रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं चाय, Weight Loss के साथ कब्ज से भी पाएं छुटकारा!

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

तेजी से वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी और Body Fat कम करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स!

Weight Loss: लॉकडाउन में पिएं जीरा और अदरक से बनी Weight Loss Drink तेजी से कम होगा एक्स्ट्रा बॉडी फैट!

Diet For Asthma: अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से रहेंगे हमेशा दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com