होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा, तो ये हैं हेल्दी रहने के आसान टिप्स, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा, तो ये हैं हेल्दी रहने के आसान टिप्स, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Weight Loss: आजकल बच्चों में मोटापे की शिकायतें बढ़ती जा रही है. मोटापे के चलते शारीरिक के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी उठानी पड़ती है. बच्चों में पेट पर चर्बी (Belly Fat) तब जमा होती है जब वे ज्यादा कैलोरी लेते हैं, लेकिन उसके हिसाब से शारीरिक गतिविधि नहीं करते.

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा, तो ये हैं हेल्दी रहने के आसान टिप्स, हर बीमारी से रहेंगे दूर

Weight Loss: बच्चों को फल और सब्जियां खिलाना शुरू करें

खास बातें

  1. बच्चे को मोटापे से बचाने के लिए काम आएंगे ये टिप्स.
  2. अपनाएं ये तरीके स्वस्थ रहेगा आपका बच्चा.
  3. यहां जानें बच्चे को कैसे रखें हर बीमारी से दूर.

Weight Loss: आजकल बच्चों में मोटापे की शिकायतें बढ़ती जा रही है. मोटापे के चलते शारीरिक के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी उठानी पड़ती है. बच्चों में पेट पर चर्बी (Belly Fat) तब जमा होती है जब वे ज्यादा कैलोरी लेते हैं, लेकिन उसके हिसाब से शारीरिक गतिविधि नहीं करते. आजकल बच्‍चों का पसंदीदा खाना जंक फूड और चॉकलेट है. इन चीजों का बच्‍चों की सेहत पर खासा दुष्‍प्रभाव पड़ता है. इससे बच्‍चों के शरीर पर फैट (Fat) जमा होने लगता है. बच्‍चे यूं भी आउट डोर गेम्‍स की जगह वीडियो गेम और टीवी पर अधिक वक्‍त बिताते हैं. बच्चों के शरीर पर जमा चर्बी अस्थमा (Asthma), हृदय रोग (Heart Disease) और स्लीप एपनिया की समस्या को पैदा कर सकती है. कई बार बच्चे मोटापे (Obesity) की वजह से हीन भावना के शिकार होने लगते है. आज दुनिया-भर में जिस तरह बच्चे मोटापे का शिकार हो रहे हैं, आखिर इसकी वजह क्या है? और कैसे बच्चों के वजन को कंट्रोल किया जा सकता है...

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

1. बच्चों के खान-पान पर दें ध्यान 


बच्चों के खाने-पीने की चीजों पर माता-पिता का ध्यान देना काफी जरूरी है. माता-पिता अपने बच्चे के फूड को देखें की क्या वह जो खा रहा है. वह उसके लिए  फायदेमंद हैं भी या नहीं. या फिर जो वह खा रहा है उससे कहीं उसका वजन तो नहीं बढ़ेगा. परिजनों को अपने बच्चे के लिए स्कूल ले जाने वाले लंच के बारे में भी बच्चे से जानकारी लें कि वह किस तरह का लंच पसंद करता है. बच्चे को उसकी पसंद का ही लंच बनाकर दें जो कि उसके लिए स्वस्थ हो और ज्यादा मात्रा में न्यूट्रीएंट्स देने का काम करें. 

काली मिर्च है हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज, और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

child obesity
Weight Loss: बच्चों के खाने-पीने पर ध्यान देना जरूरी

2. सब्जियां और फल खिलाएं

बच्चों को कोशिश करें की उसे हरी सब्जियां और फल खिलाएं. एक बार खिलाने या दो बार खिलाने की कोशिश ना करें. कोशिश करें की बच्चे को हरी सब्जियां और फल की आदत डाली जाए.

काला जीरा वजन कम करने में कर सकता है दवा का काम, पेट की चर्बी घटाने के साथ जानें और भी कई फायदे!

3. जंकफूड से दूर रखें

बच्चों को जंक-फूड, चॉकलेट, पेस्ट्री देने की जगह हेल्दी फूड दें. जंक-फूड में मिलने वाली ट्रांस व सैचुरेटेड फैट बच्चों के पेट की चर्बी बढ़ाने का मुख्य कारण है. बच्चों को हरी सब्जियां, फल, अनाज के बनी चीजें ही दें साथ ही कोल्ड ड्रिंक की जगह फलों का जूस पीने की आदत डालें.

World Cancer Day 2020: बच्चे भी होते हैं कैंसर का शिकार, जानें बच्चों में होने वाले 6 कैंसर और उनके लक्षण 

4. खेलने के लिए करें प्रेरित 

अपने बच्चों को माता-पिता खेलने और फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए प्रेरित करें. खेल औऱ फिजिकल एक्टिविटी से होने वाले फायदों के बारे में बताएं. इसके साथ ही आपके बच्चे कैसे एक्टिव रहे इसके लिए भी आप अपने बच्चों को जानकारी दें. माता-पिता को खुद भी अपने बच्चों के साथ फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लेकर उसे एक्टिविटी के लिए प्रेरित करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें  

क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपायगा, रखें ध्यान

Diabetes: वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ये उपाय हैं लाजवाब! जानें डायबिटीज कैसे करें कंट्रोल

मुंह का कैंसर हो सकता है खतरनाक, जानें ओरल कैंसर के लक्षण, कारण और रोकथाम के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com