होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Hormones: तेजी से वजन घटाने में कारगर है ये तीन वेट लॉस हार्मोन, जानें इन हार्मोन को बढ़ाने के तरीके

Weight Loss Hormones: तेजी से वजन घटाने में कारगर है ये तीन वेट लॉस हार्मोन, जानें इन हार्मोन को बढ़ाने के तरीके

How To Lose Weight Fast: वजन घटाने के लिए कुछ हार्मोंस (Hormones For Weight Loss) जिम्मेदार होते हैं. इन हार्मोंस को शरीर में सक्रिय करने के लिए क्या करें यहां हम आपको बताएंगे कि कौन से होते हैं वजन घटाने वाले हार्मोन और कैसे उन्हें शरीर में बढ़ाएं.

Weight Loss Hormones: तेजी से वजन घटाने में कारगर है ये तीन वेट लॉस हार्मोन, जानें इन हार्मोन को बढ़ाने के तरीके

Weight Loss: वजन घटाने के लिए करें शरीर में बढ़ाएं ये 3 हार्ो

Weight Loss Hormones: वजन कम करने के लिए लोग कई हथकंडे अपनाते हैं, लेकिन बावजूद इसके वजन कम इतना कम नहीं हो पाता जिससे संतुष्टि मिल पाएं. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) और डाइट प्लान (Diet Plan) कर लोग मोटापा कम करने (Reduce Obesity) की कोशिश करते हैं. कुछ लोग तो खाने को छोड़ सलाद पर आ जाते हैं. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. लोग नेचुरल तरीके से वजन घटाने के उपाय (Natural Ways To Lose Weight) भी ढूंढते हैं लेकिन एक्सरसाइज के अलाव और कोई नेचुरल उपाय समझ में नहीं आता है और व्यायाम करने के लिए का काफी समय चाहिए होता है और उससे भी ज्यादा कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है. वजन घटाने के लिए कुछ हार्मोंस (Hormones For Weight Loss) जिम्मेदार होते हैं. इन हार्मोंस को शरीर में सक्रिय करने के लिए क्या करें यहां हम आपको बताएंगे कि कौन से होते हैं वजन घटाने वाले हार्मोन और कैसे उन्हें शरीर में बढ़ाएं. वजन घटाने का इससे नेचुरल उपाय और कोई हो ही नहीं सकता है! अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो आप कुछ छोटे से काम कर इन हार्मोन को शरीर में बढ़ा सकते हैं. तो यहां जानें वजन घटाने वाले हार्मोन कौन से होते हैं और उन्हें सक्रिय करने के लिए क्या करें...

Bigg Boss 13 Couples! ब‍िग बॉस में बनते और बिगड़ते हैं र‍िश्‍ते... इस सीजन में कौन-कौन गिरा प्‍यार में...

ये हैं वजन घटाने वाले हार्मोन | These Are Weight Loss Hormones


1. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है, लेकिन आपका वजन घटाने के लिए कारगर हो सकता है. इस हार्मोन का असर ब्लड सर्कुलेश और मांसपेशियों पर पड़ता है. अक्सर पुरुषों के मूड में आए बदलाव का कारण शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी भी हो सकती है. इस हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ने से शरीर में इंसुलिन सहनशीलता बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

sal1fvjgWeight Loss Hormones: वजन घटाने के लिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को करें सक्रिय

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का तरीका

वजन घटाने के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को शरीर में सक्रिय करने के लिए वर्कआउट कर सकते हैं. पुरुष अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर सिर्फ दौड़ लगाने से भी बढ़ा सकते हैं.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ब्लड शुगर लेवल के साथ डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल, ये तीन चीजें देंगी कमाल के फायदे!

2. लेप्टिन हार्मोन

लेप्टिन हार्मोन भूख कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है. यह हार्मोन आपको तृप्ति का अहसास कराने में मदद कर सकता है. इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं. यह हार्मोन आपको आपको समय-समय पर लगने वाली भूख से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. 

केजरीवाल का BJP को जवाब, कहा आतंकवादी नहीं, डायबिटीक हूं, दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं... पढ़ें कैसे करें डायब‍िटीज कंट्रोल

लेप्टिन हार्मोन बढ़ाने का तरीका

भरपूर नींद लेने से आप इस हार्मोन को बढ़ा सकते हैं. कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना आपके लिए जरूरी है. कम सोने से शरीर में इस हार्मोन की कमी हो सकीती है.

खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

odkm7ntgWeight Loss Hormones: वजन घटाने के लिए लेप्टिक हार्मोन भी है फायदेमंद

3. टी 3 और टी 4 हार्मोन

टी 3 और टी 4 हार्मोन कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में टी 3 और टी 4 हार्मोन की कमी हो रही हो.

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

टी 3 और टी 4 हार्मोन बढ़ाने का तरीका

इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें. साथ सी फूड का सेवन करने से भी इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

High Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है केला, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेंगे फिट!

क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप जल्दी थक जाते हैं, ज्यादा नींद आती है, तो आपका स्टेमिना है कम! जानें स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------