होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने के 3 बेहतरीन तरीके, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी जल्द होगी गायब

Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने के 3 बेहतरीन तरीके, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी जल्द होगी गायब

Cumin Water For Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो जीरा पानी पीने से बेहतर कुछ नहीं है! वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने के लाभों और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां जानें.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने के 3 बेहतरीन तरीके, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी जल्द होगी गायब

Cumin Water For Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं, तो जीरा पानी पीने से बेहतर कुछ नहीं है!

खास बातें

  1. वजन कम करना चाहते हैं, तो जीरा पानी पीने से बेहतर कुछ नहीं है!
  2. आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही लाभकारी है.
  3. जीरा आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Cumin Water Benefits For Weight Loss: जीरा निस्संदेह भारतीय रसोई में पाई जाने वाली सबसे विनम्र सामग्री है और इसका उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है. जीरे के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. इसका एक फायदा वजन घटाने के लिए है. जीरा आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही लाभकारी है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो जीरा पानी पीने से बेहतर कुछ नहीं है! वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने के लाभों और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां जानें.

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण


वजन घटाने के लिए जीरा कैसे फायदेमंद है? | How Is Cumin Beneficial For Weight Loss?

जीरा लंबे समय से एक फ्लैब-कटिंग सामग्री के रूप में माना जाता रहा है. जीरा को अपनी डाइट में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ है ये आयुर्वेद के साथ एक्सपर्ट भी मानते हैं.

जीरा पाचन में सहायता करने और आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक अच्छा पाचन तंत्र, किसी भी प्रकार के विषाक्त पदार्थों को साफ करना, बेहतर वेट मैनेजमेंट और फैट बर्निंग की कुंजी है. इसलिए, जीरा का नियमित सेवन आपको वजन बढ़ाने से संबंधित कारकों रोकने में मदद करता है. जीरा खाने के और भी फायदे हैं. जीरा पोषक रूप से फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है, जिससे व्यक्ति के लिए वजन कम करना आसान हो सकता है. जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो यह आपको भोजन को बेहतर तरीके से प्रोसेस्ड करने में भी मदद कर सकता है.

जीरा को पानी में भिगोने से क्या होता है? | What Happens When You Soak Cumin Seeds In Water?

अब, एक कारण है कि बहुत से लोग नियमित सेवन के अलावा अपनी डाइट में जीरा पानी को शामिल करने की सलाह देते हैं, वह है इस कमाल की ड्रिंक के लाभ.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

जीरा के बीजों को पानी में भिगोने से परासरण होता है, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसके जरिए से बीज पानी को बनाए रखते हैं, और इसके बजाय, पोषक तत्वों को पानी में छोड़ देते हैं, जिसे बाद में सेवन किया जा सकता है. ये पोषक तत्व ड्रिंक में पीला रंग भी डालते हैं.

वजन घटाने के लिए जीरे पानी को कितनी बार लेना चाहिए?

यह पोषक स्वास्थ्य लाभों से भरपूर एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है, इसलिए इसे कई बार लिया जा सकता है. हालाकि, आपको कितनी बार ये ड्रिंक पीना चाहिए, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका टारगेट क्या है और जरूरतें क्या हैं. अगर आप स्वाद के लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं, तो कई ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा.

तेजी से वजन घटाने के लिए दिन में 3-4 बार जीरा पानी पीते रहें: सुबह जब आप उठते हैं (एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक के रूप में), दोपहर के भोजन जैसे भारी भोजन से पहले (तृप्ति को प्रेरित करने के लिए) और रात के खाने के बाद (पाचन में सहायता के लिए).

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

आप बड़ी मात्रा में भी तैयार कर सकते हैं और इसे नियमित रूप से पी सकते हैं.

जीरा पानी पीने के बेहतरीन तरीके | Best Ways To Drink Cumin Water

कुछ लोगों के लिए हर दिन एक ही साधारण फैट-बर्निंग वाला ड्रिंक पीना उबाऊ हो सकता है. हालांकि, यह आपको अपने टारगेट तक पहुंचने से नहीं रोकना चाहिए. आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप स्वाद से ऊब न जाएं, और इसके अलावा वजन घटाने में तेजी लाने के लिए अपना थोड़ा सा प्रयास करें.

अपने जीरा पानी में दालचीनी पाउडर मिलाना एक बढ़िया विकल्प है. वजन घटाने के लिए जानी जाने वाली दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करती है जो ग्लूकोज लेवल को स्थिर करने और शरीर से मुक्त कणों को खत्म करने का काम करती है.

हर दिन जिम जाना जरूरी नहीं! फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने किया वर्कआउट से जुड़े मिथ्स का भंडाफोड़, यहां जानें

जीरा को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. इसे खाने से ठीक पहले इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. इसे अदरक पाउडर/जड़ के साथ भी आजमाया जा सकता है. हालांकि, कड़वे स्वाद को कम करने के लिए आपको कुछ मीठा शामिल की जरूरत हो सकती है.

जीरे के पानी में एक नीबू का रस मिलाने से भी आपको फैट को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नीबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और एक तरह से आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. अगर आप बुनियादी या मध्यम व्यायाम रूपों का पालन करते हैं तो जीरा इन्फ्यूज्ड लाइम वाटर प्री-वर्कआउट ड्रिंक बना सकता है.

इसके अलावा आप मेथीदाना (मेथीडाना) और जीरा के फायदों को मिलाकर भी देख सकते हैं. बीजों को पानी में उबाल लें और धीरे-धीरे घूंटने से पहले उन्हें अच्छी तरह से छान लें. साथ में, अगर आप हार्मोनल असंतुलन की समस्याओं, पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं या वजन घटाने के लिए अतिरिक्त मील जाना चाहते हैं तो वे बहुत अच्छा काम कर सकते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने बताया खजूर गुड़ के फायदे, जानें क्यों करना चाहिए Palm Jaggery का सेवन

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जीरा अकेले वजन कम करने का काम नहीं करेगा.

एक अच्छी वजन घटाने की रणनीति का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है- सही डाइट अपनाने से लेकर शारीरिक व्यायाम तक जो कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करेगा. अगर आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने की योजना बना रहे हैं, तो पहले से ही किसी पोषण विशेषज्ञ की सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------