होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं

Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं

Foods For Lung Health: सांस लेने के साथ-साथ शरीर से प्रदूषित और हानिकारक धुएं को भी बाहर निकालना फेफड़ों का ही काम होता है. स्वस्थ फेफड़े हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं

Lung Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान.

खास बातें

  1. बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं.
  2. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.
  3. अखरोट के सेवन से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है.

What To Eat For Strong Lungs: फेफड़े यानी कि लंग्स जो कि शरीर का एक बहुत अहम हिस्सा है. सांस लेने के साथ-साथ शरीर से प्रदूषित और हानिकारक धुएं को भी बाहर निकालना फेफड़ों का ही काम होता है. स्वस्थ फेफड़े हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जैसे अस्थमा, निमोनिया. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान. कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने और सांस लेने में समस्याएं आ रही हैं. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. फफड़ों को नुकसान से बचाने और हेल्दी रखने रखने के लिए आप इन इंडियन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे



फेफड़ों को हेल्दी रखने में फूड्स | Foods to Keep Lungs Healthy



1. अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे दिल और रक्त वाहिनियों का बचाव करने में मदद कर सकते हैं. अखरोट के सेवन से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है.

2. अदरक

अदरक में जिंजरोल नाम का तत्व पाया जाता है जो खांसी को कम करने में मददगार है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व फेफड़ों की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Dengue Fever: जानें, डेंगू बुखार में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

3. पालक

पालक में बीटा कैरोटीन, जियाजैंथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल पाया जाता है. यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. पालक की पत्तियों को हरा रंग देने वाला क्लोरोफिल एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. विटामिन सी युक्त फूड्सः

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. विटामिन सी से भरपूर फूड जैसे आंवला, नींबू, संतरा आदि के सेवन से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

5. हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व कैंसर से लड़ने में काफी मददगार माना जाता है. करक्यूमिन में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो फेफड़ों में प्रदूषण की वजह से होने वाले किसी भी सूजन और इन्फ्लेमेशन से बचाने में मदद कर सकती है. 

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद

आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -