होम »  लिविंग हेल्दी »  सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें

सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें

लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो उन्हें "प्रकृति के सुपरफूड्स में से एक" कहते हैं और उनके कई लाभों के बारे में बताते हैं.

सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें

मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं

भोजन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. जबकि एक अच्छी डाइट शरीर को फिर से जीवंत कर सकता है, भोजन की खराब आदतों के विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं. सुपरफूड का सेवन पोषक तत्वों को प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यहां एक सुपरफूड है जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और वह है मशरूम, अगर आपको उनसे एलर्जी नहीं है. लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो उन्हें "प्रकृति के सुपरफूड्स में से एक" कहते हैं और उनके कई लाभों के बारे में बताते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने बताया खजूर गुड़ के फायदे, जानें क्यों करना चाहिए Palm Jaggery का सेवन


मशरूम के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानने जरूरी हैं

इंस्टाग्राम पर हाल ही में एक पोस्ट में ल्यूक ने मशरूम के फायदों के बारे में बताया. उन्होंने मशरूम को "पोषक तत्वों से भरपूर भोजन" कहा जिसमें "प्रोटीन, बीटा ग्लूकेन, खनिज, सूक्ष्म पोषक तत्व" होते हैं, और कहा कि यह आंत माइक्रोबायोम के लिए फायदेमंद था.

उन्होंने आगे कहा कि मशरूम को "उबले हुए, कई मजेदार तरीकों से पकाया जा सकता है", "सूप" या "मिक्स स्टियर फ्राइस" में शामिल किया जा सकता है.

तो, मशरूम में पोषक तत्व वास्तव में आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं? ये पोषक तत्व स्टेम सेल पुनर्जनन और डीएनए की मरम्मत में मदद करते हैं, ल्यूक ने लिखा. मशरूम स्वस्थ एंजियोजेनेसिस का भी समर्थन करते हैं, जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा मौजूदा वाहिकाओं से नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है.

Dengue Fever: जानें, डेंगू बुखार में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

यहां पोस्ट है:

मशरूम भी विटामिन डी के सबसे अच्छे फूड सोर्सेज में से एक है.

सफेद बटन वाले मशरूम डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे होते हैं. ये मशरूम आंत के रोगाणुओं को प्रभावित करते हैं और एक चेन रिएक्शन को ट्रिगर करते हैं जो शरीर में ग्लूकोज उत्पादन को मैनेज करने में मदद कर सकता है. मशरूम और डायबिटीज के बारे में अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ये अलग-अलग मशरूम त्वचा को हाइड्रेट करते हैं, इसमें बुढ़ापा रोधी गुण होते हैं, और मुंहासों को रोकने में मदद कर सकते हैं. उन्हें एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है, और कई फेस सीरम में एक सामग्री के रूप में मशरूम होते हैं.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो मशरूम भी एक पसंदीदा भोजन है. मशरूम कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. वे तांबा, पोटेशियम और सेलेनियम जैसे खनिज भी प्रदान करते हैं.

इन दिनों मशरूम की एक सीरीज, बटन मशरूम, शीटकेक, ऑयस्टर मशरूम, कश्मीरी गुच्ची, आदि - सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं. उनके अपार स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए, आप इसे अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाने पर विचार कर सकते हैं. हालांकि, एलर्जी की जांच करना न भूलें.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच - एकीकृत और जीवन शैली चिकित्सा)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

50 साल के बाद हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------