होम »  weight loss »  Haldi For Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी को छूमंतर कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं कमाल का फायदा!

Haldi For Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी को छूमंतर कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं कमाल का फायदा!

Weight Loss With Turmeric: वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन हल्दी (Turmeric) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए हल्दी रामबाण साबित हो सकती है. आपकी कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. ऐसे में कमर चर्बी घटाने के लिए हल्दी (Turmeric For Weight Loss) का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है.

Haldi For Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी को छूमंतर कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं कमाल का फायदा!

Haldi For Weight Loss: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन

खास बातें

  1. हल्दी से पेट की चर्बी के साथ कमर का फैट भी होगा कम.
  2. वजन घटाने के लिए हल्दी है कमाल का मसाला.
  3. तोंद घटाने के लिए इन 4 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल.

Turmeric For Weight Loss: वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन हल्दी (Turmeric) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए हल्दी रामबाण साबित हो सकती है. आपकी कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. ऐसे में कमर चर्बी घटाने के लिए हल्दी (Turmeric For Weight Loss) का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) के तौर पर हल्दी काफी फायदेमंद हो सकती है. हल्दी को अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल असरदार नतीजे देखे जा सकते हैं. मोटापा घटाने के लिए लोग डाइट प्लान (Diet Plan) से लेकर एक्सरसाइज तक कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन अगर इस एक तरीके को आजमाएंगे तो आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं. वजन घटाने के लिए हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric For Weight Loss) कमाल के हैं.

Inflammation Causing Foods: सर्दियों में गठिया रोगी इन 5 फूड्स से करें परहेज, बढ़ा सकते हैं शरीर की सूजन!

वजन घटाने के लिए फूड्स (Foods For Weight Loss) के तौर पर भी हल्दी का सेवन किया जा सकता है. हल्दी किसी के भी किचन में आसानी से मिल जाएगी. अगर आपके पास नहीं है तो आप मार्केट से आसानी से ले सकते हैं. यह खुशबूदार मसाला पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मुश्किल तरीके आजमाने से बेहतर है आप इस आसान और कारगर तरीके का इस्तेमाल करें. हल्दी का आप घर पर कुछ तरीकों से इस्तेमाल आसानी पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब कर सकते हैं.


कमर और पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर है हल्दी | Turmeric Is Effective For Reducing Waist And Belly Fat

हल्दी कई गुणों से भरपूर है

भारतीय किचन में हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है, लेकिन फिर भी ऐसे लोग कम ही हैं, जो इसके सभी फायदों से वाकिफ हों. इम्यूनिटी बढ़ाने, चोट लगाने, सूजन को कम करने हल्दी काफी फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हल्दी वजन घटाने में भी लाभकारी हो सकती है. कितना आसान है न कि आपके किचन में भी शरीर की चर्बी को घटाने का कारगर उपाय मौजूद है.

सर्दियों में खांसी से हैं परेशान, तो सहन क्यों करना इन 9 कारगर घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत!

af49ul78Turmeric For Weight Loss: वजन घटाने के लिए आप हल्दी का पानी पी सकते हैं

मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी-6, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचुरल हीलर का काम करती है. साथ ही साथ हल्दी पेट की चर्बी घटाने में भी मदद कर सकती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ओबेसिटी गुण हेल्दी तरीके से वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Vitamin E Foods: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई की खुराक? इन फूड्स का सेवन करने से दूर होगी कमी!

इस तरह से वजन घटाती है हल्दी | Turmeric Reduces Weight In This Way

हल्‍दी पैन्क्रीयाज और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करती है. कई शोध में कहा गया है कि हल्दी हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक हैं.

हल्दी कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है. ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है. हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है.

बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

पेट की चर्बी घटाने के लिए हल्‍दी का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Turmeric To Reduce Belly Fat

हल्दी वाला दूध पिएं

वजन कम करने के लिए आप हल्दी का दूध आजमा सकते हैं. मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें. एक ग्लास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पी लें.

haldi

Turmeric For Weight Loss: वजन घटाने का इससे आसान और कारगर उपाय नहीं हो सकता है

हल्दी की चाय

वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए दो कप पानी को उबालें. इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. अगर आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं. दालचीनी भी वज़न घटाने में मदद करती है.

Babies Skin Problems: नवजात शिशुओं में होती हैं ये स्किन प्रोब्लम्स, एक्सर्ट से जानें इनको दूर करने के उपाय

हल्दी वाला पानी

वजन कम करने का एक आसान उपाय हल्दी वाला पानी भी है. वजन कम करने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर भी पी सकते हैं. हल्दी में थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं. हर रोज सुबह खाली पेट इस मिक्सचर को पीने से पेट के आस-पास की चर्बी घट सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------