होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Health: इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्ट्रॉन्ग हार्ट और हेल्दी शुगर लेवल के लिए अद्भुत हैं ये बेरीज, डाइट में करें शामिल!

Winter Health: इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्ट्रॉन्ग हार्ट और हेल्दी शुगर लेवल के लिए अद्भुत हैं ये बेरीज, डाइट में करें शामिल!

Strawberry Health Benefits: ये बेरीज कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं और स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे दे सकती हैं. आप इन्हें कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यहां सर्दियों में बेरीज (Berries) खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए...

Winter Health: इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्ट्रॉन्ग हार्ट और हेल्दी शुगर लेवल के लिए अद्भुत हैं ये बेरीज, डाइट में करें शामिल!

Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और बहुत कुछ के साथ भरी हुई है

खास बातें

  1. स्ट्रॉबेरी सर्दियों के मौसम में उपलब्ध होती हैं.
  2. ये जामुन फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं.
  3. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मददगार है.

Benefits Of Strawberry: ये स्ट्रॉबेरी का मौसम है! यह छोटे चमकीले लाल रंग का फल न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. स्ट्रॉबेरी (Strawberry) आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है और स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे दे सकती हैं. आप इन्हें कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी का सेवन आमतौर पर कच्चा और ताजा किया जाता है. ये डेसर्ट, दही, जई और भी बहुत कुछ पर एक टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जाता है. स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Strawberries) कई हैं. चटख रंग और मीठे स्वाद के कारण बच्चे भी स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद करते हैं. आप अपने वजन घटाने के आहार में स्ट्रॉबेरी की अच्छाई जोड़ सकते हैं क्योंकि ये वसा रहित हैं. विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, स्ट्रॉबेरी को आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकती हैं. यहां स्ट्रॉबेरी के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए...

Inflammation Causing Foods: सर्दियों में गठिया रोगी इन 5 फूड्स से करें परहेज, बढ़ा सकते हैं शरीर की सूजन!

इस सीजन स्ट्रॉबेरी खाने के इन फायदों को न करें मिस | Do Not Miss These Benefits Of Eating Strawberries


पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल ने भी इस कमाल के फल के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में इंस्टाग्राम पर बताया. "दिसंबर - जनवरी की अवधि हमेशा मुझे विशेष रूप से उत्साहित करती है. यह स्ट्रॉबेरी का मौसम है!" वह अपनी पोस्ट में साझा करती है.

वह आगे लिखती हैं, "विटामिन, फाइबर और विशेष रूप से उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पॉलीफेनोल, स्ट्रॉबेरी के रूप में जाना जाता है, जो सोडियम-मुक्त, वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल-मुक्त, कम कैलोरी वाला भोजन है. वे एंटीऑक्सिडेंट क्षमता में टॉप 20 फलों में शामिल हैं. मैंगनीज और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. वे विटामिन सी, विटामिन बी 9 और पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं. उनमें एंटीऑक्सिडेंट और पौधों के यौगिक हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं."

सर्दियों में खांसी से हैं परेशान, तो सहन क्यों करना इन 9 कारगर घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत!

l4vdg1g8Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट, मैंगनीज और पोटेशियम से भरी हुई है

स्ट्रॉबेरी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह फल रक्तचाप को नियंत्रित करके और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय रोग के जोखिम को नियंत्रित कर सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Vitamin E Foods: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई की खुराक? इन फूड्स का सेवन करने से दूर होगी कमी!

स्ट्रॉबेरीज नियंत्रित ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन भी कई पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करते हैं.

स्ट्रॉबेरी भी डायबिटीज के अनुकूल है. कम जीआई स्कोर और उच्च फाइबर सामग्री के साथ, यह स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

जानिए स्ट्रॉबेरी को डाइट में कैसे शामिल करें | Learn How To Add Strawberries In Diet

उन्हें कच्चा खाएं, उन्हें फलों के सलाद में शामिल करें, एक ताजा जाम बनाएं या दही के साथ एक स्वादिष्ट स्मूदी बनाकर भी आनंद लें!

(मुनमुन गनेरीवाल, पोषण विशेषज्ञ, फिटनेस एक्सपर्ट, योग शिक्षक और युक्ताहार की संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने के हैं कई साइड इफेक्ट्स, आज से ही बदल दें ये आदत

रोजाना सुबह सूर्यनमस्कार करने से मिलते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 6 जूस शॉट्स, घर पर इस तरह बनाएं और रोजाना एक गिलास पिएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------