होम »  लिविंग हेल्दी »  Prolonged Sitting Side Effects: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने के हैं कई साइड इफेक्ट्स, आज से ही बदल दें ये आदत

Prolonged Sitting Side Effects: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने के हैं कई साइड इफेक्ट्स, आज से ही बदल दें ये आदत

Prolonged Sitting disadvantages: अधिकतम घंटों तक बैठने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. कुछ सरल सावधानियां आपको इन दुष्प्रभावों से लड़ने में मदद कर सकती हैं. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं...

Prolonged Sitting Side Effects: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने के हैं कई साइड इफेक्ट्स, आज से ही बदल दें ये आदत

Prolonged Sitting Side Effects: लंबे समय तक बैठे रहने से पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है

खास बातें

  1. बहुत ज्यादा देर तक बैठने से कमर दर्द हो सकता है.
  2. भूख के दर्द को हराने के लिए हल्का और फाइबर युक्त स्नैक्स लें.
  3. अपने दिन की शुरुआत सक्रिय रहने के लिए व्यायाम करने के साथ करें.

Prolonged Sitting Effects: लंबे समय तक बैठे रहना कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है. यह आपके मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. काम से लेकर गतिहीन जीवन शैली तक लंबे समय तक बैठने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई लोग इससे जुड़ी डाउनसाइड के बारे में नहीं जानते हैं. यह न केवल आपको वजन बढ़ा सकता है बल्कि पीठ दर्द (Back Pain), गर्दन में दर्द, खराब मुद्रा, पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Problems), खराब कोलेस्ट्रॉल, तनाव (Stress) और अधिक बढ़ा सकता है. पूरे दिन पर्याप्त हलचल आपको पूरे दिन बैठे दुष्प्रभावों का सामना करने में मदद कर सकती है. इससे जुड़े संभावित जोखिम से लड़ने के लिए आप क्या कर सकते हैं, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Mental Health: अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

लंबे समय तक बैठने के बाद आपको क्या करना चाहिए | What Should You Do After Sitting For A Long Time


1. व्यायाम करें

आप अपने दिन की शुरुआत पूरे दिन में पर्याप्त कैलोरी जलाने के लिए व्यायाम से कर सकते हैं. दिन में कम से कम 30 मिनट तक फिट रहने के लिए आप घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं. रोजाना व्यायाम करने से आपको तनाव को नियंत्रित करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद मिलेगी. योग, पुश-अप्स, प्लैंक, माउंटेन क्लाइम्बर्स, स्क्वाट्स और बहुत कुछ के साथ अपने दिन की शुरुआत करें. आप आवश्यक मार्गदर्शन के लिए ऑनलाइन कसरत वीडियो भी देख सकते हैं.

क्या है एवियन इन्फ्लूएंजा या Bird Flu? इंसानों में कैसे फैलता है ये वायरस? क्या आप चिकन और अंडे खा सकते हैं?

2. अपने कैलोरी इंटेक को काउंट

पूरे दिन बैठने से आप एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. कैलोरी से भरे स्नैक्स को खाने से आप अतिरिक्त वजन बढ़ा सकते हैं. इसलिए, दिन भर में इष्टतम कैलोरी सुनिश्चित करना आवश्यक है जो बहुत कम या अतिरिक्त नहीं है. आप भूख को प्रभावी ढंग से हरा करने के लिए फाइबर युक्त स्नैक्स चुन सकते हैं.

i4hvuefProlonged Sitting Effects: घर से काम करते समय स्वस्थ स्नैक्स चुनें

3. अक्सर मूवमेंट करें

बस दिन के दौरान अधिक बार मूवमेंट करने के लिए अलार्म सेट करें. बार-बार ब्रेक लें और अपने घर के आसपास घूमें. फोन कॉल में भाग लेते समय चलना आपके कदमों की संख्या बढ़ाने का एक और चतुर तरीका है.

बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

4. अपने डेस्क पर स्ट्रेच करें

अपनी मांसपेशियों को साधारण स्ट्रेच के साथ ब्रेक दें. पूरा दिन बैठने से आपकी पीठ, गर्दन और पैरों की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है. कुछ मिनट के लिए ब्रेक लें और दिन में दो-तीन बार स्ट्रेचिंग करें. यह आपको पीठ और गर्दन के दर्द की संभावना को कम करने में मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह सूर्यनमस्कार करने से मिलते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 6 जूस शॉट्स, घर पर इस तरह बनाएं और रोजाना एक गिलास पिएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------