होम »  लिविंग हेल्दी »  Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

Vegan Diet And Calcium: अगर आप शाकाहारी हैं, तो चिंता न करें कुछ ऐसे फूड्स हैं जो न केवल आपकी डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा करेंगे बल्कि लंबे समय तक आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत रखेंगे.

Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

Vegan Diet: इस डाइट में शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट से पोषण दिया जाता है.

खास बातें

  1. शाकाहारी होने के साथ कई चुनौतियां भी आती हैं.
  2. चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है.
  3. एक और सुपर हेल्दी ग्रीन सब्जी जो कैल्शियम प्रदान करती है.

Vegan Diet Tips: शाकाहारी होने के साथ कई चुनौतियां भी आती हैं. एक तरफ वेगन डाइट वजन घटाने, बेहतर ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, बेहतर किडनी की फंक्शन जैसे स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी है. वहीं दूसरी ओर, शाकाहारी डाइट में डेयरी, लीन मीट और अंडे जैसे फूड्स से बचा जाता है. इस डाइट में शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन और हेल्दी फैट से पोषण दिया जाता है. ये पोषक तत्व विशेष रूप से कैल्शियम, हड्डियों को मजबूत करते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं. अच्छी खबर यह है कि वेगन डाइट में कुछ ऐसे फूड्स भी शामिल होते हैं जो शरीर की कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करते हैं.

ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैल्शियम के लिए इन चीजों का सेवन करें (Eat These Things For Calcium)


1. चिया बीज

चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी डेली कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकता है. इसे फ्रूट स्मूदी, ओट्स के साथ लें या सलाद ऊपर डाल सकते हैं. एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

2. अंजीर

अगर आप कुछ मीठा खाने के लिए तरस रहे हैं, तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक अंजीर का सेवन कर आप कैल्शियम की खुराक ले सकते हैं.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

3. सोयाबीन

सोयाबीन बेस्ड फूड्स और ड्रिंक्स वेगन लोगों के लिए कैल्शियम के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं. टोफू से लेकर सोया दूध तक इन्हें डाइट में शामिल करना वेगन डाइट में कैल्शियम शामिल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

4. संतरे

जिन लोगों को लगता है कि संतरा केवल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, उनके लिए यह एक अच्छी खबर है. चमकीले खट्टे फल जो कई लोगों का पसंदीदा स्नैक्स है, कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और केल जैसे गहरे रंग के पत्तेदार साग पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. खासकर कैल्शियम का. आप अपनी स्मूदी में केल मिला सकते हैं या सलाद में पालक को शामिल कर सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. ब्रॉकली

एक और सुपर हेल्दी ग्रीन सब्जी जो कैल्शियम प्रदान करती है, वह है ब्रोकली. जबकि ब्रोकली के कच्चे एडिशन में पकी हुई किस्म की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cashews Benefits: आपकी स्किन, बालों और आंखों के लिए काजू के 5 अद्भुत फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

Warning Signs Of Dementia: ये 5 लक्षण हो सकते हैं डिमेंशिया की चेतावनी, जानें क्या है डिमेंशिया ?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kidney Disease Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी है, जानकर भी नजरअंदाज न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------