होम »  लिविंग हेल्दी »  Kidney Disease Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी है, जानकर भी नजरअंदाज न करें

Kidney Disease Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी है, जानकर भी नजरअंदाज न करें

Sign Of Kidney Problem: आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं. ऐसे में किडनी को हमेशा हेल्दी रखना जरूरी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बड़ी आबादी किडनी की बीमारी के साथ जी रही है लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं है.

Kidney Disease Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी है, जानकर भी नजरअंदाज न करें

Sign Of Kidney Problem: आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं.

खास बातें

  1. आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं.
  2. किडनी की बीमारियां पेरिऑर्बिटल एडिमा का कारण बन सकती हैं.
  3. किडनी की बीमारी वाले लोगों में मांसपेशियों में ऐंठन आम है.

Kidney Disease Symptoms: आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं. ऐसे में किडनी को हमेशा हेल्दी रखना जरूरी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बड़ी आबादी किडनी की बीमारी के साथ जी रही है लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं है. आमतौर पर उन लोगों में क्रोनिक किडनी रोग देखा जाता है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या किडनी की बीमारियों का पारिवारिक इतिहास रहा हो. अन्य कारक जो आपको जोखिम में डालते हैं उनमें वृद्ध होना, जन्म के समय कम वजन होना, कुछ दवाओं का लंबे समय तक उपयोग करना, किडनी की पथरी और यहां तक कि मोटापा भी शामिल हैं, लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आप किडनी की किसी समस्या से पीड़ित हैं? किडनी की बीमारी के 7 सबसे आम लक्षणों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

किडनी रोग होने पर दिखते हैं ये लक्षण | These Symptoms Are Seen When There Is Kidney Disease


1. सूजी हुई आंखें

किडनी की बीमारियां पेरिऑर्बिटल एडिमा का कारण बन सकती हैं, जिससे आंखों के आसपास सूजन हो सकती है. आंखों के आसपास की इस फुफ्फुस को शरीर में रखने के बजाय किडनी से मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन के रिसाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. यह एक या दोनों आंखों में हो सकता है.

2. मांसपेशियों में ऐंठन

किडनी की बीमारी वाले लोगों में मांसपेशियों में ऐंठन आम है. ऐंठन अक्सर शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन के कारण होती है. ऐंठन तंत्रिका क्षति और ब्लड फ्लो की समस्या के कारण भी होती है. शरीर में कम कैल्शियम और फास्फोरस का लेवल भी मांसपेशियों में ऐंठन को आमंत्रित करता है.

ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3. सूजन

पैरों और टखनों में सूजन किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. सूजन को कम करने में मदद करने के लिए सूप और दही जैसे फूड्स का सेवन करें और डेली नमक का सेवन कम करें. जब किडनी अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में असमर्थ होते हैं, तो इससे कुछ मामलों में पैरों, टखनों, पैरों और यहां तक कि हाथों में सूजन आ जाती है.

4. नींद की समस्या

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों में नींद की कमी एक आम समस्या है. जब आपकी किडनी ठीक से फिल्टर नहीं करती हैं, तो विषाक्त पदार्थ रक्त में रहते हैं, जो नींद को प्रभावित करता है. सामान्य आबादी की तुलना में क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित लोगों में स्लीप एपनिया आम है.

नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

5. त्वचा संबंधी समस्याएं

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. ड्राई और खुजली वाली स्किन हड्डी की बीमारी का संकेत दे सकती है, जो कि किडनी रोगों से भी जुड़ी हुई है. यह तब होता है जब किडनी ब्लड में खनिजों और पोषक तत्वों का उचित संतुलन नहीं बना पाती है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अदरक के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, मजबूत पाचन तंत्र से लेकर, सर्दी-खांसी तक के लिए रामबाण

कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------