होम »  लिविंग हेल्दी »  Cashews Benefits: आपकी स्किन, बालों और आंखों के लिए काजू के 5 अद्भुत फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

Cashews Benefits: आपकी स्किन, बालों और आंखों के लिए काजू के 5 अद्भुत फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

Benefits Of Cashews: विटामिन सी से भरपूर होने से लेकर आयरन तक यहां काजू का सेवन करने के 5 फायदे हैं जो आपको अवश्य जानने चाहिए!

Cashews Benefits: आपकी स्किन, बालों और आंखों के लिए काजू के 5 अद्भुत फायदे, डेली डाइट में करें शामिल

Cashews Benefits: काजू विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, तांबे से भरपूर हैं.

खास बातें

  1. काजू विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, तांबे से भरपूर होते है
  2. काजू कई भारतीय व्यंजनों में मौजूद एक लोकप्रिय सामग्री है.
  3. सही तरीके से स्टोर किया जाए तो इन नट्स की शेल्फ लाइफ बहुत अच्छी होती है.

Health Benefits Of Cashews: काजू कई भारतीय व्यंजनों में मौजूद एक लोकप्रिय सामग्री है. काजू एक किडनी के आकार का बीज है जो काजू के पेड़ से प्राप्त होता है. यह साल भर उपलब्ध रहता है, और अगर सही तरीके से स्टोर किया जाए तो इन नट्स की शेल्फ लाइफ बहुत अच्छी होती है. काजू आपकी त्वचा, बालों और शरीर के लिए जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है. काजू विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, तांबे और फास्फोरस से भरे होते हैं. इसलिए एनीमिया से पीड़ित लोगों को डाइट में काजू शामिल करने की सलाह दी जाती है. काजू आपके बालों के लिए भी सबसे अच्छे हैं. इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

काजू के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Cashew Nuts


1. खाने से त्वचा चमकती है

चिकनी और झुर्रियों से मुक्त त्वचा चाहते हैं, तो काजू इसे हासिल करने में मदद कर सकता है. काजू जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन और फास्फोरस का भंडार है. ये नट्स प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर होते हैं जो त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं और झुर्रियों से बचा सकते हैं.

2. चमकदार बाल पाने में मददगार

लंबे, चमकदार बाल हर लड़की की चाहत होती है, काजू आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है! नट्स में कॉपर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और आपके अयाल को समय से पहले सफेद होने से रोकता है. काजू आपके बालों को चिकना और रेशमी भी बना सकता है.

ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3. बालों के झड़ने को रोकता है

काजू पोटैशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके स्कैल्प को अनावश्यक रूप से बालों को झड़ने से रोकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

4. एंटी एजिंग में मदद करता है

काजू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं. यह आपकी त्वचा को तेजी से पुनर्जीवित करने में सक्षम बनाता है और लोच बनाए रखने में मदद करता है. रोजाना काजू खाने से भी आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिल सकती है.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

5. स्ट्रेच मार्क्स को दूर रखता है

अगर आपने स्ट्रेच मार्क्स को छिपाने के लिए सब कुछ करने की कोशिश की है लेकिन फिर भी कोई सफलता नहीं मिली? खैर, यहां आपके बचाव के लिए काजू आते हैं! काजू विटामिन सी से भरपूर होता है जो वजन बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स की संभावना कम हो जाती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kidney Disease Symptoms: ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको किडनी की बीमारी है, जानकर भी नजरअंदाज न करें

नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, मजबूत पाचन तंत्र से लेकर, सर्दी-खांसी तक के लिए रामबाण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------