होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Relieve Period Cramps: पीरियड क्रैम्प्स से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

How To Relieve Period Cramps: पीरियड क्रैम्प्स से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

Period Cramps Remedies: पीरियड्स भले ही औरत की लाइफ का नेचुरल प्रोसेस हो, लेकिन हर महीने के ये दिन उसके लिए काफी दर्द भरे होते हैं. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है.

How To Relieve Period Cramps: पीरियड क्रैम्प्स से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

Period Cramps Remedies: पीरियड्स में हीटिंग पैड या गर्म पानी की सिकाई कर सकते हैं

Home Remedies For Period Cramps: पीरियड्स भले ही औरत की लाइफ का नेचुरल प्रोसेस हो, लेकिन हर महीने के ये दिन उसके लिए काफी दर्द भरे होते हैं. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है. कुछ महिलाएं कमर के दर्द और पैरों में ऐंठन से परेशान रहती हैं तो कुछ महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द होता है.अक्सर इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं पेन किलर्स का सहारा लेती हैं जो कई और बीमारियों का खतरा बढ़ाती है. अगर आप इन पेन किलर्स के साइड इफेक्ट से बचना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पा सकती है पीरियड के दर्द और ऐंठन से छुटकारा.

बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस

यहां हैं पीरियड्स क्रैम्प्स के घरेलू उपचार | Here Are Home Remedies For Period Cramps



1. हीटिंग पैड



पीरियड्स में हीटिंग पैड या गर्म पानी की सिकाई से मसल्स में हो रही है ऐंठन से राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान पीठ और पेट दर्द से लड़ने के लिए हीटिंग पैड को दर्द वाली जगह पर रखकर सिकाई की जा सकती है. इससे काफी हद तक आपको पेन से छुटकारा मिलेगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्म पानी से नहाने या गरम तरल पदार्थों के सेवन से भी पीरियड के दौरान आराम मिलता है.

2. तिल या नारियल के तेल से करें मालिश

आयुर्वेद में बताया गया है कि नारियल या तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है. पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में नारियल या तिल के तेल से मालिश करने पर मसल्स की ऐंठन कम होती है, जिससे दर्द से काफी राहत मिलती है.

इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

3. हर्बल टी

पीरियड्स के दिनों में हर्बल टी पीना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पीरियड्स के पेन को कम करने के लिए बगैर दूध की अदरक वाली चाय को काली मिर्च के साथ लेना एक कारगर इलाज है. ये न केवल पीरियड के वक्त होने वाले दर्द को कम करता है बल्कि इरेग्युलर पीरियड्स की परेशानी और उससे होने वाली थकान से भी राहत दिलाने में मदद करता है.

क्या है Zika Virus और कैसे फैलता है? जानें जीका वायरस के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके

4. लाइट एक्सरसाइज

महिलाएं ज्यादा दर्द के चलते पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से बचती हैं, लेकिन एक स्टडी में ये पाया गया है कि लाइट एक्सरसाइज,जैसे योग करना और टहलना दर्द में फायदा दिला सकता है,हालांकि इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है कि वजनदार चीजें ना उठाएं या ज्यादा स्ट्रेस वाले काम करने से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -