होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Immunity Booster Foods: बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

Immunity Booster Foods: बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

How To Boost Immunity In Monsoon: हम में से ज्यादातर लोग मॉनसून के मौसम में फ्लू या संक्रमण से बीमार हो जाते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके अपनी रक्षा करें और मौसमी बीमारियों से लड़ें.

Immunity Booster Foods: बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बूस्ट करना आज हर किसी के लिए सबसे बड़ी चिंता है.

खास बातें

  1. इम्युनिटी बूस्ट करना आज हर किसी के लिए सबसे बड़ी चिंता है.
  2. हेल्दी भोजन खाना इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है.
  3. पालक आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद हरी सब्जियों में से एक है.

Monsoon Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बूस्ट करना आज हर किसी के लिए सबसे बड़ी चिंता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स से लेकर नियमित व्यायाम तक, ये सभी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं, और आपको फिट और हेल्दी रख सकते हैं. हालांकि, हेल्दी भोजन खाना इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है. मॉनसून का मौसम आ गया है, जिसका मतलब है कि आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करने वाले रोगजनकों के हमले के प्रति अधिक संवेदनशील हैं. हमारा शरीर इस मौसम में सर्दी, खांसी, फ्लू और संक्रमण की चपेट में आ जाता है. यही कारण है कि मौसमी बीमारियों से बचाव और लड़ने के लिए हमें अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत होती है.

बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस

यहां कुछ इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले फूड्स हैं | Here Are Some Immunity-boosting Foods


1. अनार


विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फल ऊर्जा को बहाल करने और इम्यूनिटी के निर्माण में मदद करते हैं. अनार उन्हीं फलों में से एक है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करता है, पाचन को भी बेहतर बना सकता है. टाइप 2 डायबिटीज से लड़ता है और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है.

इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

0ed8377oImmunity Booster Foods: यह इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करता है

2. कम वसा वाला दही

दही में मौजूद प्रोबायोटिक या अच्छे बैक्टीरिया आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही, दही विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

क्या है Zika Virus और कैसे फैलता है? जानें जीका वायरस के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके

3. तरबूज

तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो आपके लिए अच्छा है. दिलचस्प बात यह है कि यह 92% पानी है और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा है जो आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए, बी, और सी और लाइकोपीन भी होता है, जो आपको यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है. ये सभी पोषक तत्व मॉनसून के मौसम में संक्रमित होने के जोखिम को कम करते हैं.

4. ब्रोकोली

ब्रोकोली में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम होता है. यह चमत्कारिक सब्जी फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ए, सी, ई, के से भी समृद्ध है. इसमें फोलिक एसिड सहित बी विटामिन की एक सरणी भी होती है.

बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

613i028gImmunity Booster Foods: इसमें फोलिक एसिड सहित बी विटामिन भी होता है

5. पालक

पालक आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद हरी सब्जियों में से एक है. आखिरकार, यह मॉनसून में उगाई जाने वाली सबसे आसान सब्जियों में से एक है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन के साथ पैक किया जाता है, जो दोनों ही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

6. संतरा

संतरे या मौसमी जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले विटामिन सी पोषक तत्वों के लिए जाने जाते हैं. यह शरीर में आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाता है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है.

7. चुकंदर

मॉनसून के दौरान बहुत से लोग अपच से पीड़ित होते हैं. चुकंदर का सेवन पाचन प्रक्रिया में मदद करता है, वजन कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करता है. चुकंदर हीमोग्लोबिन के स्तर में भी सुधार करता है और बालों और त्वचा की समस्याओं का सामना करने वालों के लिए भी फायदेमंद होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -