होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

How To Manage Migraine Pain: क्या आप अक्सर माइग्रेन से पीड़ित रहते हैं? आपकी डाइट, स्लीपिंग साइकिल और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं. यहां माइग्रेन को मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

How To Manage Migraine Pain: अनहेल्दी लाइफस्टाइल इस समस्या को ट्रिगर कर सकती है.

खास बातें

  1. अनहेल्दी लाइफस्टाइल इस समस्या को ट्रिगर कर सकती है.
  2. एक बड़ी आबादी है जो माइग्रेन की समस्या से पीड़ित है.
  3. कुछ लोगों के लिए, शराब माइग्रेन के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है.

Lifestyle Changes For Migraine: माइग्रेन बेहद दुर्बल करने वाला हो सकता है, और आपके जीवन पर कहर बरपा सकता है. इसके पीछे के कारण का अंदाजा लगाना मुश्किल है. एक बड़ी आबादी है जो माइग्रेन की समस्या से पीड़ित है, और इसके ट्रिगर कई हैं. शुरुआती लोगों के लिए, माइग्रेन में आमतौर पर मध्यम या गंभीर दर्द होता है, आमतौर पर सिर के एक तरफ. अगर आप अपने माइग्रेन को मैनेज करने के आसान तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ लाइफस्टाइल हैक दर्द को कम कर सकते हैं या सिरदर्द को शुरू होने से पहले ही रोक सकते हैं. आपकी लाइफस्टाइल का आपके स्वास्थ्य से बहुत गहरा संबंध है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

माइग्रेन से राहत पाने के लिए टिप्स | Tips For Getting Relief From Migraine



1. हेल्दी नींद लें



क्या आप ठीक से सोते हैं? एक हेल्दी नींद लेने और कम से कम सात से आठ घंटे की नींद काफी जरूरी है. नींद आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने, चिंता और अवसाद को दूर करने में मदद करती है. और जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आप न केवल माइग्रेन बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं.

2. नियमित भोजन करें

क्या आप आमतौर पर अपना भोजन छोड़ देते हैं? अगर हां, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, भले ही आप वेट लॉस डाइट पर हों! भोजन छोड़ना और उपवास करना दोनों ही माइग्रेन के सामान्य ट्रिगर हैं. हम जानते हैं कि लंबे समय तक उपवास रखने से सिरदर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित है.

जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

3. तनाव को दूर रखने के लिए ध्यान करें

इसे रोकने के लिए कुछ उपाय करें, क्योंकि यह आपके नियमित माइग्रेन के पीछे एक प्रमुख कारण हो सकता है. तनाव को मैनेज करने के लिए, योग, ध्यान और गहरी सांस लेने के व्यायाम का प्रयास करें. क्योंकि वे आपके तनाव को दूर कर सकते हैं और माइग्रेन से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, कोशिश करें कि काम सहित तनावपूर्ण गतिविधियों में शामिल न हों.

4. शराब और धूम्रपान को ना कहें

कुछ लोगों के लिए, शराब माइग्रेन के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है. आखिरकार, वे हैंगओवर का कारण बन सकते हैं. और न केवल शराब, बल्कि धूम्रपान भी. अत्यधिक शराब का सेवन और धूम्रपान आपके शरीर को अंदर से प्रभावित कर सकता है, जिससे यह कमजोर हो जाता है. इसलिए, यह सिरदर्द और अन्य लक्षणों को भी बढ़ा सकता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

5. गैजेट्स पर बहुत अधिक समय खर्च करना सीमित करें

लंबे समय तक टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट, सेल फोन और वीडियो गेम देखने से थकान, शरीर में रक्त संचार में कमी और आंखों में खिंचाव होता है. इसके परिणामस्वरूप सिरदर्द हो सकता है. इसलिए, इन गैजेट्स के संपर्क में आने के समय को सीमित करें.

kq5m4hj8

6. कैफीन का सेवन नियंत्रित करें

अगर आप दैनिक आधार पर माइग्रेन का अनुभव कर रहे हैं, तो कैफीन की खपत को एक दिन में एक कप तक सीमित करें. हालांकि यह कई लोगों को सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, लेकिन अगर आपका सेवन अधिक है, तो आपको एक बार में थोड़ा कम करना पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Beginners: अपनी मसल्स और स्ट्रेंथ बनाने के लिए इन 5 एक्सरसाइज को आज से ही करना शुरू करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -