होम »  लिविंग हेल्दी »  Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

Cow Milk And Buffalo Milk: कई प्रकार के दूध हैं जिनमें से गाय का दूध और भैंस का दूध सबसे अधिक खपत किया जाता है. आपने गाय और भैंस दोनों का दूध (Buffalo Milk) पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों प्रकार के दूध एक दूसरे से कैसे अलग हैं? क्या गाय के दूध में कैलोरी (Calories In Cow's Milk) भैंस के दूध से ज्यादा होती है? यहां जानें दोनों तरह के दूध में से किसमें होते हैं ज्यादा पोषक तत्व.

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

Cow Milk And Buffalo Milk: गाय के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में ज्यादा फैट होता है

खास बातें

  1. गाय के दूध में कैलोरी की मात्रा भैंसे के दूध से कम होती है.
  2. यहां जानें गाय के दूध और भैंस के दूध में 8 अंतर.
  3. जानें सेहत के लिए कौन सा दूध है ज्यादा बेहतर!

Cow Or Buffalo Which Milk Is Best: दूध एक कमाल की ड्रिंक है और इसे सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ एक संपूर्ण भोजन माना जाता है जो आपके शरीर को चाहिए. यह कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और वसा से भरपूर होने के कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. दूध (Milk) की कैल्शियम और विटामिन डी सामग्री शरीर को अधिक कुशलता से फैट बर्न (Fat Burn) और एक स्थिर वजन बनाए रखने में मदद करती है, जबकि इसका हेल्दी फैट लो ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं. विभिन्न प्रकार के दूध हैं जिनमें से गाय का दूध (Cow's Milk) और भैंस का दूध (Buffalo's Milk) सबसे अधिक खपत किया जाता है. कई प्रकार के दूध हैं जिनमें से गाय का दूध (Cow's Milk) और भैंस का दूध सबसे अधिक खपत किया जाता है.

आपने गाय और भैंस दोनों का दूध (Buffalo Milk) पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों प्रकार के दूध एक दूसरे से कैसे अलग हैं? क्या गाय के दूध में कैलोरी (Calories In Cow's Milk) भैंस के दूध से ज्यादा होती है? गाय के दूध को हल्का माना जाता है क्योंकि इसमें भैंस के दूध की तुलना में वसा की मात्रा कम होती है. यही कारण है कि शिशुओं को गाय का दूध दिया जाता है. यहां जानें दोनों तरह के दूध में से किसमें होते हैं ज्यादा पोषक तत्व.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं


गाय के दूध और भैंस के दूध में प्रमुख अंतर | Differences Between Cow's Milk And Buffalo Milk

  1. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में वसा की मात्रा कम होती है; इसलिए यह हल्का और आसानी से पचने वाला होता है.
  2. भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में मलाईदार और गाढ़ा होता है. इसलिए, इसका उपयोग दही, पनीर, खीर, कुल्फियां घी जैसे भारी खाद्य पदार्थ बनाने के लिए किया जाता है. जबकि गाय के दूध का उपयोग रसगुल्ला, सेंडेश और रसमलाई जैसे चन्नफोर डेसर्ट बनाने के लिए किया जाता है.
  3. उच्च पेरोक्सीडेज गतिविधि (एंजाइम) के कारण भैंस का दूध प्राकृतिक रूप से लंबी अवधि के लिए संरक्षित किया जा सकता है. जबकि गाय के दूध का आदर्श रूप से 1-2 दिनों के भीतर सेवन किया जाना चाहिए.
  4. गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इसीलिए इसे पचने में अधिक समय लगता है.
  5. प्रोटीन और वसा की मात्रा अधिक होने के कारण गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में अधिक कैलोरी होती है.
  6. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में पानी की मात्रा अधिक होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें लगभग 90 प्रतिशत दूध में पानी की मात्रा होती है.

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

हालांकि दोनों एक दूसरे से अलग हो सकते हैं, लेकिन इस तथ्य से कोई इंकार नहीं कर सकता कि दोनों स्वस्थ और पीने के लिए सुरक्षित हैं. यह एक निश्चित प्रकार के दूध के प्रति व्यक्ति की पाचनशक्ति और सहनशीलता पर निर्भर करता है. इसलिए, वह प्रकार चुनें जो आपको लगता है कि आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना दूध में भिगोकर करें इन 5 बीजों का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे, हमेशा रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Remedies For Asthma: अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------