होम »  स्किन »  Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

Papaya Face Pack: पपीते में कई एंटी एजिंग (Anti Aging) गुण पाए जाते हैं. इसमें कई तत्व होते हैं जो पिंपल (Pimples) के दाग धब्बों को भी दूर कर सकते हैं. पपीता आसानी से मिलने वाला फल है और इसका स्किन के लिए इस्तेमाल करना भी आसान है.

Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

Benefits Of Papaya For Skin: पपीते का फेसपैक स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है

Skin care Tips: पपीता न सिर्फ खाने में फायदेमंद है बल्कि यह स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. पपीते में कई एंटी एजिंग (Anti Aging) गुण पाए जाते हैं. इसमें कई तत्व होते हैं जो पिंपल (Pimples) के दाग धब्बों को भी दूर कर सकते हैं. पपीता आसानी से मिलने वाला फल है और इसका स्किन के लिए इस्तेमाल करना भी आसान है. स्किन के लिए पपीते का फायदे (Benefits Of Papaya For Skin) कई हैं. कई बार पिंपल होने पर उनके दाग स्किन पर ही रह जाते हैं जो काफी लंबे समय तक बने रहते हैं ऐसे में पपीते का फेस पैक (Papaya Face Pack) स्किन इन समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम डेड स्किन को हटाने के साथ स्किन पर पड़े दाग-धब्बे को हटाने और स्किन के लचीलेपन को भी बेहतर करने का काम कर सकता है.

पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

पपीता में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को सॉफ और ग्लोइंग बनाने में भी फायदेमंद माने जाते हैं. पपीते का फेस मास्क स्किन को हाइड्रेट रखने का काम कर सकता है.


ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता के फेसपैक | Papaya Face Packs For Glowing Skin

ड्राई और रफ स्किन पर पपीते का फेसपैक लगाने से यह स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बना सकता है.आप हफ्ते में दो से तीन पर इस मास्क को स्किन पर लगा सकते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए आप पके हुए पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें तीन चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें. अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने तक छोड़ दें. सूखने के बाद आपने हाथों को पानी से गीला करें और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. इसके बाद साफ पानी से धो लें.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

abj96h1oSkin care Tips: स्किन से पिंपल के दाग हटाने के लिए करें पपीते के फेसपैक का इस्तेमाल

पपीते के फेसमास्क के फायदे | Benefits Of Papaya Facemask

1. झाइयों को करेगा दूर

चेहरे पर काले धब्बे या झाइयां हों तो आपको कच्चे पपीते के पेस्ट को प्याज के रस के साथ मिक्स करें. इसमें कुछ बूंद टमाटर और नींबू का रस भी मिला लें. इस पेस्ट को आप चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगा लें. जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. इसे कुछ दिन लगातार लगाएं और बाद में दो से तीन में एक बार लगाएं.

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

2. सनबर्न के लिए फायेदमंद 

पपीते का फेसमास्क सनबर्ग से भी राहत दिला सकता है. इसके लिए आप पपीता और खीरे को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें. अब इसमें आप मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें. इसे अपने सनबर्न स्किन पर लगाएं. बर्निंग सेंसेशन के साथ आपको सनबर्ग से भी छुटकारा दिला सकता है.

3. पिंपल्स दूर करने के लिए फायदेमंद

पपीते का फेसमास्क मुंहासों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अक्सर पिंपल की समस्या होने पर आप पपीता का फेसमास्क लगा सकते हैं. इसके लिए आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चे पपीते को घिस कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ पानी से धो लें.

qcg24cpg

4.  बालों से दूर होगा डैंड्रफ

कच्चे पपीते के मास्क के बालों पर लगाने से बालों का डैंड्रफ भी दूर हो सकता है. कच्चे पपीते को नींबू के रस के साथ पीस लें और इसमें खट्टा दही मिला लें.इस पैक को बालों के जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में शैंपू कर बाल धो लें. इससे आपके बालों का डैंड्रफ भी काफी हद तक कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Remedies For Asthma: अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------