होम »  लिविंग हेल्दी »  Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Oats Health Benefits: आप नहीं जानते होंगे कि ओट्स खाने से आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. ओट्स (Oats) स्वास्थ्य के लिए कितने हेल्दी हैं ये तो आप जानते हैं, लेकिन इनके फायदे क्या है ये शायद ही जानते होंगे. क्या आप वजन घटाने के लिए ओट्स (Oats For Weight Loss) का सेवन करते हैं? यहां जानें ओट्स के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Oats: ओट्स आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है

खास बातें

  1. ओट्स को आहार में शामिल करने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिल सकता है.
  2. आप नाश्ते में ओट्स खा सकते हैं.
  3. प्रोसेस्ड स्नैक्स की जगह आप ओट्स का विकल्प चुन सकते हैं.

Health Benefits Of Oats: आमतौर पर नाश्ते या शाम के नाश्ते के लिए ओट्स का सेवन किया जाता है. कई लोग ओट्स (Oats) का चयन अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स के हेल्दी विकल्प के रूप में करते हैं. आप अपने स्वाद और पसंद के अनुसार कई अलग-अलग तरीकों से ओट्स तैयार कर सकते हैं. कई अध्ययनों में ओट्स खाने के फायदों (Benefits Of Eating Oats) पर प्रकाश डाला गया है. ओट्स भी तैयार करना आसान है. ओट्स के फायदे (Benefits Of Oats) कई है. मफिन, कुकीज़, ब्रेड और अन्य बेक्ड सामान जैसे विभिन्न व्यंजनों में ओट्स को जोड़ा जा सकता है, लेकिन कई लोग अपने आहार में ओट्स को शामिल करने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं. इनमें से कुछ को आपको जानना जरूरी है.

पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

ओट्स का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Oats


1. वजन घटाने में मदद करता है

ओट्स वेट लॉस डाइट का एक आम हिस्सा है. ये फाइबर से भरे होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं जिससे आप कम कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं. आप उनके पोषण मूल्य में जोड़ने के लिए जई के ऊपर कटा हुआ फल भी डाल सकते हैं.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

kplrc92oHealth Benefits Of Oats: ओट्स वजन घटाने में मदद कर सकता है

2. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कई स्वास्थ्य समस्यों से जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि फाइबर को आहार में शामिल करना खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट भी ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

हल्दी की चाय और अदरक की चाय सेहत के लिए हैं कमाल, दोनों में से कौन सी चाय तेजी से घटाती है वजन? यहां जानें

3. ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखें ताकि स्थिति से जुड़ी गंभीर जटिलताओं को रोका जा सके. ओट्स में मौजूद फाइबर इंसुलिन संवेदनशीलता और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. स्वस्थ वजन प्रबंधन भी डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

4. कब्ज को रोकने में मदद करता है

फाइबर पाचन संबंधी मुद्दों को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है. कब्ज से लड़ने के लिए अक्सर अपने आहार में पर्याप्त फाइबर जोड़ने का सुझाव दिया जाता है. ओट्स फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण कब्ज से राहत और बचाव कर सकता है.

रोजाना दूध में भिगोकर करें इन 5 बीजों का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे, हमेशा रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

fm9vtqq8Oats Health Benefits: फाइबर का सेवन कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है

5. पोषक तत्वों से भरा हुआ

ओट्स फाइबर के अलावा अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. इनमें से कुछ हैं- कार्ब, बीटा-ग्लूकन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, जिंक, फोलेट, आयरन, विटामिन बी 1, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और पोटेशियम न्यूनतम कैलोरी के साथ होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप अक्सर बेहोश हो जाते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और इलाज

अस्थमा से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------