होम »  लिविंग हेल्दी »  Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?

Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?

Ayurvedic Superfoods For Immunity: एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के साथ संक्रमण से शरीर की रक्षा की जा सकती है. यहां ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है कि जो आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावी ढंग से बूस्ट कर सकते हैं.

Strong Immune System के लिए गजब हैं ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड, क्या आप कर रहे हैं इनका सेवन?

Strong Immune System: हेल्दी इम्यून सिस्टम के साथ संक्रमण से शरीर की रक्षा की जा सकती है.

खास बातें

  1. एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के साथ संक्रमण से शरीर की रक्षा की जा सकती है.
  2. आप कुछ अनुशासन का पालन करके एक मजबूत इम्यूनिटी का निर्माण कर सकते हैं
  3. आंवला कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पौष्टिक भी होता है.

Natural Immunity Booster Foods: हम कुछ हेल्दी खाने की आदतों को अपनाकर और कुछ अनुशासन का पालन करके एक मजबूत इम्यूनिटी का निर्माण कर सकते हैं. जब आपका टारगेट हमेशा हेल्दी और फिट होना हो तो अपनी थाली में अनगिनत हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं लेकिन प्रत्येक भोजन में कुछ विशेष पोषक तत्व होने चाहिए जो आपके शरीर को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद कर सकें. दिन के हर समय आपका शरीर बैक्टीरिया, कीटाणुओं और वायरस के संपर्क में रहता है जो आपके शरीर पर आक्रमण करने और हमला करने की कोशिश कर रहे हैं. एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के साथ संक्रमण से शरीर की रक्षा की जा सकती है. यहां ऐसे आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है कि जो आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावी ढंग से बूस्ट कर सकते हैं.

Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से क्यों करनी चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी सुपरफूड्स | Healthy Superfoods To Boost Immunity

1. खजूर

खजूर हुत सेहतमंद होते हैं. पके खजूर और सूखे खजूर विटामिन सी और आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं. विटामिन सी श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करता है, जबकि आयरन प्रतिरक्षा प्रणाली को कुशलतापूर्वक कार्य करने में मदद करता है. हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है, एक लाल रक्त कोशिका प्रोटीन जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के सभी भागों में ले जाती है. स्वस्थ रहने के लिए दिन में 2 से 3 खजूर खाना काफी है.

2. आंवला

यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पौष्टिक भी होता है. छोटा हरा फल विटामिन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, जो जीवों की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि आंवले में संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

3. गुड़

गुड़ चीनी का एक हेल्दी विकल्प है. यह हमारे शरीर में पाचन एंजाइमों को भी सक्रिय करता है, मल त्याग को उत्तेजित करता है और इसलिए कब्ज को रोकने और राहत देने में मदद करता है. गुड़ एक प्राकृतिक बॉडी क्लींजर है और हमारे लीवर के काम के बोझ को कम करने में मदद करता है. गुड़ की मदद से सर्दी या खांसी के लक्षणों को ठीक किया जा सकता है.

4. हल्दी

हल्दी एक चमकीला नारंगी-पीला मसाला है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर करी और सॉस में किया जाता है. यह हल्दी की जड़ से आता है. हजारों सालों से, इस मसाले का उपयोग इसके औषधीय, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए किया जाता रहा है. करक्यूमिन हल्दी का मुख्य यौगिक है, जो इसके अधिकांश शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम

5. तुलसी के पत्ते

तुलसी या पवित्र तुलसी दुनिया की सबसे पुरानी औषधीय जड़ी बूटियों में से एक है. जड़ी बूटी में अद्भुत जादुई गुण होते हैं. भोजन पर डाली गई तुलसी के पानी की कुछ बूंदें कीटाणुओं को मार सकती हैं. हरे पत्ते लगभग सभी भारतीय घरों में पाए जाते हैं. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक जैसे नमकीन रसायन, फ्लेवोनोइड्स और रोज़मेरीनिक एसिड होते हैं. ये यौगिक श्वासयंत्र में संक्रमण को ठीक करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में सहायक होते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cardamom Tea Benefits: चाय में इस एक चीज को मिलाकर स्वाद ही नहीं बढ़ता, ये 5 गजब के फायदे भी मिलते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------