होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Metabolism: जितना आपको लगता है उससे कई ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज्म बढ़ाना, सिर्फ इन 4 बातों का रखें ध्यान

Healthy Metabolism: जितना आपको लगता है उससे कई ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज्म बढ़ाना, सिर्फ इन 4 बातों का रखें ध्यान

Tips For Healthy Metabolism: हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करे. इसके लिए अपने रूटीन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और इसका लाभ उठाएं.

Healthy Metabolism: जितना आपको लगता है उससे कई ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज्म बढ़ाना, सिर्फ इन 4 बातों का रखें ध्यान

How To Boost Metabolism: हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करे.

खास बातें

  1. हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करे.
  2. इसके लिए अपने रूटीन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.
  3. किसी भी रूप में एक शारीरिक गतिविधि करें जो आपको पसंद हो.

How To Boost Metabolism: अपने शरीर को हेल्दी रखने के बजाय यह बहुत जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करे. आपके द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में अवशोषित होते हैं या नहीं, आप जो कैलोरी खाते हैं वह व्यायाम से बर्न होती है या नहीं यह मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. जाहिर है ये शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. ऐसे में मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और डेली रूटीन पर ध्यान दें. यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं.

Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies



मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपने रूटीन में करें ये बदलाव-



1. अपनी डाइट में प्रोटीन बढ़ाएं

आप जो भी भोजन चुनें, याद रखें कि प्रोटीन से भरपूर और फाइबर से भरपूर भोजन आपके शरीर के लिए अच्छा होता है. प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हुए शरीर को ठीक करता है और फाइबर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे न सिर्फ ओवरईटिंग की समस्या से राहत मिलती है बल्कि दिन भर स्नैकिंग का भी मन नहीं करता है.

2. हाइड्रेशन

शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है ताकि शरीर में जाने वाले पोषक तत्व ठीक से अवशोषित हो सकें. दिन भर में खूब पानी पिएं और अपने रूटीन में अन्य प्राकृतिक पेय जैसे नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का रस और कभी-कभी फलों का रस शामिल करें. यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना भी आसान बनाता है.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

3. व्यायाम

किसी भी रूप में एक शारीरिक गतिविधि करें जो आपको पसंद हो. आप क्या करना चाहते हैं यह आप पर निर्भर है लेकिन व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें. यह आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन और दिन में कम से कम 30 से 45 मिनट व्यायाम की जरूरत होती है.

4. नींद

जब तक नींद ठीक से पूरी नहीं होती शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है. अच्छी नींद आपको अगले दिन काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी देती है और शरीर की मरम्मत भी करती है. अगर कोई बाध्यता नहीं है, तो रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें, समय पर उठना आपके शरीर के बाकी कार्यों में मदद करता है.

Back Pain Problem: कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

योग है आपकी लाइफ का पार्ट, तो अपने रूटीन को और भी आसान बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Tips: घर पर ही पाना चाहते हैं बेहतरीन फिटनेस लेवल, इस नो-इक्विपमेंट बूटकैंप वर्कआउट को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -