होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Neem Oil For Hair: नीम के तेल में कई लाभकारी गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाते हैं और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड स्कैल्प को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाता है.

Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Long Hair Tips: नीम के पेड़ में कई लाभकारी गुण होते हैं.

Best Oil For Hair Growth: नीम के पेड़ में कई लाभकारी गुण होते हैं. हमारे भारतीय आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है और इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. यह बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. नीम के तेल में कई लाभकारी गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाते हैं और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड सिर के स्कैल्प को पोषण देकर बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यहां जानें नीम के तेल का इस्तेमाल करने के तरीके.

Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies

नीम का तेल, तुलसी का रस और टी ट्री ऑयल 


नीम का तेल, तुलसी का रस और टी ट्री ऑयल को मिलाकर प्रयोग करें. इससे बालों की ग्रोथ कई गुना बढ़ जाती है. इस मिश्रण को बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इसमें 4 से 5 बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाएं. फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच नीम का तेल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर बाल धो लें. कुछ ही दिनों में आपको डैंड्रफ से निजात मिल जाएगी.

नीम का तेल, नींबू का रस और दही का प्रयोग करें


नीम का तेल, नींबू का रस और दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे इस्तेमाल करने से पहले बालों को धोकर सुखा लें. फिर दही डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे पानी से धो लें. फिर नीम के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इससे स्कैल्प पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन फिर से बालों को शैंपू कर लें. इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आपके बाल चमकदार दिखने लगेंगे.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

नीम ऑयल में होते हैं ये गुण | Neem Oil Has These Properties

यह ध्यान दिया जा सकता है कि नीम के तेल में जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और एंटी-परजीवी गुण होते हैं. यह विटामिन सी, प्रोटीन और कैरोटीन में भी समृद्ध है. यह न सिर्फ बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है बल्कि उन्हें इंफेक्शन से दूर रखने में भी मदद करता है. यह बालों को घना और काला रखने में भी मदद करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

योग है आपकी लाइफ का पार्ट, तो अपने रूटीन को और भी आसान बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Workout Tips: घर पर ही पाना चाहते हैं बेहतरीन फिटनेस लेवल, इस नो-इक्विपमेंट बूटकैंप वर्कआउट को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -