होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Yoga Tips For Beginners: योग है आपकी लाइफ का पार्ट, तो अपने रूटीन को और भी आसान बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Yoga Tips For Beginners: योग है आपकी लाइफ का पार्ट, तो अपने रूटीन को और भी आसान बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Best Yoga Tips: योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. जीवन के हर पहलू के प्रति योग का एक बहुत ही सटीक, डायरेक्ट और प्रैक्टिकल नजरिया है, लेकिन योग केवल वह नहीं है जो आप चटाई पर करते हैं, इसके प्रिंसिपल को फॉलो करना भी जरूरी है.

Yoga Tips For Beginners: योग है आपकी लाइफ का पार्ट, तो अपने रूटीन को और भी आसान बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Yoga Tips: योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है.

खास बातें

  1. योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है.
  2. एक खास समय और अलग जगह का चुनाव करें.
  3. किसी भी भोजन के सेवन के 2 घंटे बाद अभ्यास के लिए समय निर्धारित करें.

How To Do Yoga Properly: अगर पिछले एक साल ने हमें कुछ सिखाया है, तो वह यह है कि जीवन में सबसे जरूरी कुछ है तो वह तन और मन हैं. इन दोनों पर जितना हम आमतौर पर देते हैं, उससे कई ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए व्यायाम करना जरूरी हो गया है और दोनों को एक साथ मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे आसान तरीका योग का अभ्यास करना है. योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. जीवन के हर पहलू के प्रति योग का एक बहुत ही सटीक, डायरेक्ट और प्रैक्टिकल नजरिया है, लेकिन योग केवल वह नहीं है जो आप चटाई पर करते हैं, इसके प्रिंसिपल को फॉलो करना भी जरूरी है. अगर आप वाकई योग शुरू करने के इच्छुक हैं, तो यहां कुछ आसान टिप्स हैं जो योग को और भी फायदेमंद बना देंगे.

सही तरीके से योग करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स | Follow These Tips To Do Yoga Properly

1. एक खास समय और अलग जगह का चुनाव करें और उस समय योग अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें जब आपके शरीर में आराम करने के बाद अच्छी ऊर्जा हो. सुबह हो या शाम यह समय सबके शेड्यूल के हिसाब से अलग-अलग होता है.



2. खाली पेट अभ्यास करें. किसी भी भोजन के सेवन के 2 घंटे बाद अभ्यास के लिए समय निर्धारित करें. इन 2 घंटों में थोड़ी मात्रा में हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है.



3. अपने आराम के लिए योग का अभ्यास करते समय फर्श के संपर्क से बचने के लिए हमेशा चटाई या कंबल पर योग का अभ्यास करें. यह अभ्यास में आसानी में सहायता करता है.

4. हो सकता है कि आप अपने फोन को साइलेंट पर नहीं रख सकते, लेकिन आप उसे बगल के कमरे में छोड़ सकते हैं. या हो सकता है कि पूरी गोपनीयता संभव न हो, लेकिन आप निश्चित रूप से शोर से बचने के लिए हेडफोन की एक अच्छी जोड़ी में निवेश कर सकते हैं.

5. बेहतर परिणामों के लिए आसन का अभ्यास करने से पहले पूरे शरीर में अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बनाने के लिए सेशन की शुरुआत अच्छे वार्मअप के साथ करें. आसन का अभ्यास करने से पहले सूर्य नमस्कार एक बेहतर वार्म अप है.

6. प्रभावी अभ्यास के लिए आसन के लिए अपने श्वास पैटर्न पर ध्यान दें. आपके अभ्यास के प्रत्येक पहलू में सांस लेना और सांस छोड़ने का पैटर्न मायने रखता है. गलत श्वास पैटर्न ऐंठन या दर्द या आसन में अपनी एक्चुअल पावर तक पहुंचने में इनकैपेसिटी का कारण बनेगा.

7. अपनी चोटों के प्रति सचेत रहें. अगर आपको कोई गंभीर चोट लगी है, गंभीर दर्द हुआ है या आप सर्जरी से उबर रहे हैं, तो आप डॉक्टर से परामर्श करना चाहेंगे और निश्चित रूप से इन चोटों के बारे में अपने ट्रेनर को भी सूचित कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -