होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin D Rich Foods For Strong Immune System: आपके इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं विटामिन-डी से भरपूर ये फूड्स

Vitamin D Rich Foods For Strong Immune System: आपके इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं विटामिन-डी से भरपूर ये फूड्स

यूं तो विटामिन डी के लिए सबसे अच्‍छा सोर्स धूप को माना जाता है. धूप में फास्फोट होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी है, जो विटामिन-डी से भरपूर होते हैं.

Vitamin D Rich Foods For Strong Immune System: आपके इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं विटामिन-डी से भरपूर ये फूड्स

विटामिन डी के लिए सबसे अच्‍छा सोर्स धूप को माना जाता है.

खास बातें

  1. सालमन फिश को विटामिन-डी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  2. अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है.
  3. ऑरेंज जूस स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है.

विटामिन-डी को हमारे सेहत के लिए एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है. विटामिन डी के सेवन से हड्डियां, दांत और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन-डी  हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन डी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में कारगर है. यूं तो विटामिन डी के लिए सबसे अच्‍छा सोर्स धूप को माना जाता है. धूप में फास्फोट होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी है, जो विटामिन-डी से भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं कौन से है वो फूड्स जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

Vitamin D Rich Foods | विटामिन-डी से भरपूर फूड्स


दूध-

दूध को विटामिन-डी और कैल्शियम का बढ़िया सोर्स माना जाता है. आप चाहे तो गाय का दूध या सोया मिल्क पी सकते हैं. यह विटामिन डी की आपकी डेली जरूरत का 20% हिस्सा पूरा कर सकता है. 

4btcvlvo

सालमन फिश-

सालमन फिश को विटामिन-डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन-बी3, बी1, बी12, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

मशरूम 

मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए ये विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, मशरूम  विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से भी भरपूर होता है. लेकिन सभी मशरूम में विटामिन डी की एक जैसी मात्रा नहीं होती है. प्राकृतिक धूप में सूखने वाले मशरूम को चुनना बेहतर होता है.

g7u08j8g

Photo Credit: iStock

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है. जर्दी में एक्सट्रा कैलोरी और फैट हो सकती है, लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आप एक दिन में एक से ज्यादा अंडे की जर्दी न खाएं.

ऑरेंज जूस 

ऑरेंज जूस स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें व‍िटामिन सी और डी भी पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी विटामिन्‍स में से एक हैं. नाश्ते में एक गिलास फ्रेश ऑरेंज जूस शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. यह आपके  इम्यूनिटी के मजबूत कर आपको मौसमी बीमारियों से बचा सकता हैं

Inflammation Causing Foods: गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Height Growth: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

Tips To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाने के लिए 5 कारगर और प्राकृतिक तरीके

कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Apple For Health: हल्के में न लें सेब खाने के इन फायदे और नुकसानों को, यहां वह सब है जो हर किसी जानना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------