होम »  लिविंग हेल्दी »  Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

पैरों की समस्याओं को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है. इनमें से कुछ सामान्य समस्याएं और उनसे निपटने के उपाय यहां दिए गए हैं.

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

गलत फुटवियर पहनने से हो सकता है दर्द और सूजन

हमारे पैर शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और शरीर का एक ऐसा हिस्सा जिसके नजरअंदाज किया जाता है. जब तक पैर में चोट न लगे तब तक हमें इसका महत्व नहीं पता चलता. चोट लगने के बाद हम ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. शरीर के हर अंग को समान महत्व दिया जाना चाहिए और उसकी देखभाल की जानी चाहिए. पैर शरीर का वह हिस्सा है जो बहुत सारी गंदगी, कीटाणुओं, गंदे जुर्राब से होकर गुजरता है और क्या नहीं. इसके अलावा, हम अक्सर हमारे स्वास्थ्य और शरीर पर हमारे पैरों के प्रभाव को कम आंकते हैं और इसलिए हमारे सिस्टम पर इसके प्रभाव का एनालाइज करना जरूरी है.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

पैर को 3 भागों में बांटा गया है:-


1. एड़ी (नीचे का भाग)

एड़ी हमारे पैरों का सबसे कोमल हिस्सा है और इसे सही मात्रा में कुशनिंग और आराम प्रदान करने की जरूरत है.

2. आर्च (मिडफुट)

आर्च हमारे शरीर के लिए प्राकृतिक अवशोषक हैं और अच्छे मेहराब बनाए रखना अच्छे स्वास्थ्य और गतिशीलता के लिए महत्वपूर्ण हैं.

3. मेटाटार्सल (सबसे आगे)

हमारे पैर की उंगलियों के क्षेत्र को मेटाटार्सल कहा जाता है और यह आपके GAIT (चलने की मुद्रा) को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

आपके योगाभ्यास को बेहतर और फायदेमंद बनाने के लिए 10 आसान टिप्स

पैरों की सामान्य समस्याएं हैं:

1) सपाट पैर

भारत और विश्व स्तर पर आबादी के सामने सबसे बड़ी समस्याओं में से एक पेस प्लानस है जिसे लोकप्रिय रूप से फ्लैट फीट के रूप में जाना जाता है. अगर किसी के पास फ्लैट पैर हैं जो अलग-अलग डिग्री के हो सकते हैं तो इससे टखने में दर्द हो सकता है और बाद में घुटने या पीठ के निचले हिस्से में ट्रांसफर हो सकता है.

ध्यान रखने वाली जरूरी बातों में से एक यह है कि हमारे पैर धनुषाकार होते हैं और इसलिए हमें धनुषाकार जूते पहनने चाहिए ताकि हमारे मेहराब को अच्छी तरह से सहारा मिले. अगर आप जूते पहन रहे हैं, तो आप आर्च को बढ़ावा देने के साथ इनसोल पहन सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके मेहराब अच्छे आकार में हैं और साथ ही यह आपके पैरों को भी सहारा देगा. इसके अलावा, आपके मेहराब को बनाए रखने के लिए व्यायाम उपलब्ध हैं जिनका अधिकतम लाभ लेने के लिए भी पालन किया जाना चाहिए.

कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

2) गोखरू

एक बड़ी आबादी द्वारा सामना की जाने वाली एक और बहुत ही आम समस्या गोखरू है जो आपके बड़े पैर के अंगूठे के आधार पर आपकी हड्डी का विस्तार है और मध्यम से गंभीर दर्द का कारण बन सकता है. गोखरू आमतौर पर तंग या खराब फिटिंग वाले जूते पहनने के कारण होता है और यह महिलाओं और युवा महिलाओं में सबसे ज्यादा होती है.

3) प्लांटर फैस्कीटिस

प्लांटर फैस्कीटिस आपके पैरों की एड़ी के साथ रेशेदार ऊतकों की सूजन है और तल का फैस्कीटिस एड़ी के दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है. जैसा कि इस लेख की शुरुआत में बताया गया है, हमारे पैरों की एड़ी का हिस्सा बहुत संवेदनशील होता है और एड़ी के किसी भी दर्द से बचने के लिए इसकी विशेष देखभाल करने की जरूरत होती है.

एड़ी का दर्द बहुत गंभीर हो सकता है और यह देखा गया है कि कुछ रोगियों को सुबह उठने और अपने पैरों को जमीन पर रखने पर एड़ी के क्षेत्र में शूटिंग दर्द का अनुभव होता है. इसलिए एड़ी के दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और समय पर इलाज कराना चाहिए.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

जुकाम-खांसी लगातार कर रहे परेशान, तो देर क्यों कर रहे हैं इन 5 फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

अगर आप इन सरल स्टेप्स का पालन करते हैं, जिसमें सही जूते पहनना और अपने पैरों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए व्यायाम करना शामिल है, तो यह सुनिश्चित होगा कि आप पैरों के दर्द को दूर रख सकते हैं और अपनी उम्र की परवाह किए बिना एक्टिव रह सकते हैं.

(डॉ देवेश ढोलकिया एक हड्डी रोग सर्जन और रीढ़ विशेषज्ञ हैं और सीएमएम में एक चिकित्सा सलाहकार- yourfootdoctor)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Workout Routine: टोन्ड एब्स और लेग्स पाना चाहते हैं, तो इन 4 एक्सरसाइज को बना लें अपना दोस्त

Health Tips: भूखे पेट कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 चीजें, सेहत पर पड़ता है बहुत बुरा असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Apple For Health: हल्के में न लें सेब खाने के इन फायदे और नुकसानों को, यहां वह सब है जो हर किसी जानना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------