होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Height Growth: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

Exercise For Height Growth: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

How To Increase Height Naturally: सही समय पर अगर बच्चों की हाइट न बढ़े तो हर माता पिता को फिक्र होने लगती है. आमतौर पर इसकी वजह हार्मोनल ग्रोथ से जुड़ी होती है. आज हम आपको बता रहे हैं चंद ऐसी एक्सरसाइज, जो समय रहते करवाई जाएं तो बच्चे की हार्मोनल ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं.

Exercise For Height Growth: नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

Exercise For Height Growth: स्विमिंग एक मजेदार एक्सरसाइज है.

Height Increasing Exercises: एक उम्र के बाद अगर बच्चों की हाइट न बढ़े तो हर माता पिता को फिक्र होने लगती है. आमतौर पर इसकी वजह हार्मोनल ग्रोथ से जुड़ी होती है. हार्मोनल ग्रोथ को बढ़ाने की बात हो तो एक के बाद एक राय मिलने का सिलसिला शुरू हो जाता है. किसी की सलाह होती है कि बच्चों को हाई प्रोटीन डाइट देने लगें. किसी की सलाह होती है कि बच्चों को अलग अलग मल्टीविटामिन का डोज दिया जाने लगे, ताकि बच्चों की हाइट बढ़ जाए. पर बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के ऐसी कोई दवा आजमाने से बेहतर है एक्सरसाइज का सहारा लिया जाए, जो ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मदद करें और बच्चे की हाइट बढ़ सके. आज हम आपको बता रहे हैं चंद ऐसी एक्सरसाइज, जो समय रहते करवाई जाएं तो बच्चे की हार्मोनल ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स और इन 3 ड्रिंक्स की लें चुस्की, इस्तेमाल कर खुद बोलेंगे अरे वाह

लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ आसान व्यायाम | Some Easy Exercises To Increase Height


1. स्ट्रेचिंग

बचपन में आपको भी मम्मी पापा से लटकने की एक्सरसाइज करने की सलाह मिली होगी. हाइट बढ़ाने के लिए ये एक मददगार वर्कआउट है. किसी पोल या घर की लॉफ्ट पर लटकने से ही मसल्स की स्ट्रेचिंग होती है और ग्रोथ हार्मोन को जल्दी एक्टिवेट होने में मदद मिलती है. इसलिए लटकने को एक बेहतरीन एक्सरसाइज बताया जाता है.

2. स्विमिंग

स्विमिंग एक थकाने वाला वर्कआउट होने के साथ साथ मजेदार एक्सरसाइज भी है. जिससे सारी मसल्स एक साथ स्ट्रेच होती है. रीढ़ की हड्डी में भी इससे खिंचाव होता है. जिसकी वजह से हाइट बढ़ती है. साथ ही पूरे शरीर के विकास के लिए हार्मोनल ग्रोथ के लिए भी ये फायदेमंद है.

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें इसके 6 गजब के फायदे

3. साइड बैंड

अगर बच्चे को लटकने में दिक्कत है या फिर स्वीमिंग में दिलचस्पी नहीं है तो रोज सुबह वॉर्मअप के बाद साइड बैंड की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज में एक हाथ कमर पर रख कर दूसरे हाथ को ऊपर ले जाते हैं और दूसरी तरफ साइड बैंड करते हैं. इस एक्सरसाइज से भी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है.

4. कोबरा स्ट्रेच

योगा मेट पर या फिर दरी बिछा कर उस पर बच्चे को पेट के बल लेटने के लिए कहें. फिर दोनों हाथ छाती के पास लाकर हाथ के बल आगे का पोर्शन उठा कर कोबरा की तरह स्ट्रेच करें. इस एक्सरसाइज से भी ग्रोथ हार्मोन को मजबूती मिलती है.

5. रस्सी कूद

रस्सी कूदने से कैलोरी बर्न होती है ये सही बात है. पर इससे हाइट भी बढ़ती है. ग्रोथ हार्मोन को एक्टिव करने के लिए स्किपिंग भी एक अच्छा व्यायाम माना जाता है.

सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

Quick Belly Fat Loss Tips: लटकती तोंद को कुछ ही दिनों में अंदर करने के लिए 5 आसान और कारगर लाइफस्टाइल चेंजेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------