होम »  लिविंग हेल्दी »  Tips To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाने के लिए 5 कारगर और प्राकृतिक तरीके

Tips To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाने के लिए 5 कारगर और प्राकृतिक तरीके

Eyesight Improvement Tips: असंतुलित खान-पान से लेकर दिनभर स्क्रीन का इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी को खराब कर सकता है. यहां कुछ प्राकृतिक उपाय बताए गए हैं जो आपकी आंखों के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Tips To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचाने के लिए 5 कारगर और प्राकृतिक तरीके

Tips To Improve Eyesight: हेल्दी डाइट लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए हर नजरिए से अच्छा है.

खास बातें

  1. हमारी आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है.
  2. कैरोटेनॉयड्स फूड्स हमारी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं.
  3. घंटों स्क्रीन के सामने बैठने से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है.

Natural Ways To Improve Eyesight: इन दिनों कई लोगों के जॉब प्रोफाइल में लैपटॉप के सामने घंटों बैठना शामिल है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी न केवल हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है, बल्कि हमारे सोने के समय को भी खराब कर सकती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. शोध बताते हैं कि जब नीली रोशनी सीधे आपके रेटिना के पीछे से गुजरती है तो यह मैकुलर डिजनरेशन के खतरे को बढ़ा सकती है. असंतुलित खान-पान से लेकर दिनभर स्क्रीन का इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी को खराब कर सकता है. यहां कुछ प्राकृतिक उपाय बताए गए हैं जो आपकी आंखों के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इन बदलावों को करके आंखों की रोशनी में होगा सुधार | Eyesight Will Improve By Making These Changes


1. बैलेंस डाइट

बैलेंस और हेल्दी डाइट लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए हर नजरिए से अच्छा है. इसलिए विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर अधिक प्राकृतिक और रंगीन भोजन एक हेल्दी लाइफ जीने में मदद करता है. यह हमारी दृष्टि की रक्षा करने का एक प्राकृतिक तरीका भी है.

2. व्यायाम

यह सुनने में जितना अविश्वसनीय लगता है, यह सच है कि लंबे समय में व्यायाम हमारी आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. काम और रहन-सहन के बीच मैनेजमेंट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन हेल्दी लाइफ के बिना कोई जीवन, जीवन नहीं है. 15 मिनट का व्यायाम भी हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

3. 20-20-20 नियम

20-20-20 नियम का पालन करना हमारी आंखों की रोशनी में मदद करने का एक और प्रभावी तरीका है. इसका अर्थ है कि हर 20 मिनट में सिस्टम से हटें, और कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी और चीज को देखें.

4. कैरोटेनॉयड्स

कैरोटेनॉयड्स बेस्ड फूड्स का सेवन करने से भी हमारी आंखों की रोशनी में सुधार होता है. कैरोटेनॉयड्स, जिसे टेट्राटेरपीनोइड्स भी कहा जाता है, पीले, नारंगी और लाल कार्बनिक रंगद्रव्य हैं जो पौधों और शैवाल साथ ही साथ कई बैक्टीरिया और कवक द्वारा प्रोड्यूस होते हैं. यह कई पत्तेदार साग, सब्जियों और यहां तक ​​कि अंडे में भी पाया जा सकता है.

कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

5. प्रोटेक्टिव आईवियर

लैपटॉप या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर काम करते समय सुरक्षात्मक आईवियर पहनने से हमारी आंखों की रोशनी को हानिकारक नीली रोशनी से बचाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा बाहर धूप का चश्मा पहनने से आंखों को सूरज से निकलने वाले हानिकारक यूवीए और यूवीबी विकिरणों से बचाने में मदद मिल सकती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------