होम »  लिविंग हेल्दी »  अंडे से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, आज ही करें ट्राई...

अंडे से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, आज ही करें ट्राई...

उबली दालों के आधे कम में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है इनमें लो ग्लाइक्मिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है.

अंडे से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, आज ही करें ट्राई...

खास बातें

  1. चिकन का स्वाद भी अच्छा होता है और यह कई चीजों के साथ बनाया भी जा सकता है.
  2. कॉटेज चीज या पनीर एक और प्रोटीन से भरपूर आहार है.
  3. 4 ग्राम तोफू में 10 ग्राम प्रोटीन होता है.
अक्सर हमने देखा है कि प्रोटीन के लिए लोग अंडा खाते हैं और इसके लिए उसे ही बेस्ट भी मानते हैं. यह छोटा सा प्रोटीन से भरपूर आहार किसी भी तरह खाया जा सकता है. इसे उबाल कर, भुर्जी बना कर, ऑमलेट बना कर या सब्जी बना कर खाया जा सकता है. अक्सर लोगों को लगता है कि प्रोटीन का सबसे बेहतर सोर्स अंड़ा ही है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिनमें अंड़े से ज्यादा प्रोटीन होता है. 

बेझिझक खाएं अंडा, नहीं बढ़ाता दिल की बीमारियों का खतरा!

1. चिकन ( Chicken )
अगर आपको अंडे से एलर्जी है तो आप प्रोटीन के लिए चिकन खा सकते हैं. यह एक अफोर्डेबल, वर्सेटाइल और प्रोटीन से भरपूर आहार है. आधा कप पके हुए चिकन में 22 ग्राम प्रोटीन होती है, जो अंड़े से कहीं ज्यादा है. चिकन का स्वाद भी अच्छा होता है और यह कई चीजों के साथ बनाया भी जा सकता है. 
 
chicken


संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

2. कॉटेज चीज (पनीर) 
कॉटेज चीज या पनीर एक और प्रोटीन से भरपूर आहार है. अंडा न खा पाने की स्थिति में आप पनीर को चुन सकते हैं. पनीर में प्रोटीन ज्यादा होता है और कैलोरी कम. इसके साथ ही यह आसानी से उपलब्ध होने वाला आहार भी है. प्रोटीन को अन्य सोर्स के मुताबिक यह सस्ता भी है. एक ओन्स चीज में 14 ग्राम प्रोटीन है, जो अंडे से ज्यादा है. ठीक ऐसा ही तोफू के साथ भी है. 4 ग्राम तोफू में 10 ग्राम प्रोटीन होता है.
 
cottage cheese


3. चीज (mozzarella and cheddar)
चीज की सबसे पॉपुलर वैरायटी के चलते ही पित्जा को पूरी तरह से अनहेल्दी कह देना ठीक नहीं. एक ओन्स मॉजेरेला चीज में 6.5 ग्राम प्रोटीन होता है. यह चीज महज प्रोटीन में ही नहीं विटामिन डी, कैल्शियम और हेल्दी फेट से भरपूर होते हैं. यह चीज काफी देर तक आपको पेट भरा होने का अहसास कराती है, जिससे ज्यादा या ओवर इटिंग भी नहीं होती.

4. दालें
शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है दालें. हर तरह की दाल और दलहन यानी राजमा, काले चले वगैरह इसके लिए काफी अच्छे हैं. एशियन स्टेपल प्रोटीन, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि उबलने के बाद भी इनमें विटामिन सी बरकरार रहता है. दालों में एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से दिमाग को बचा कर रखते हैं. उबली दालों के आधे कम में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है इनमें लो ग्लाइक्मिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है.

5. ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली में काफी पोषण होता है. यह विटामिन के, सी, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं. अगर हम इसे दूसरी सब्जियों से तुलना करें तो इसमें प्रोटीन सबसे ज्यादा है. एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है. 
 
broccoli

एनडीटीवीडॉक्टर से और फीचर्स के लिए क्लिक करें.
 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------