होम »  हार्ट »  बेझिझक खाएं अंडा, नहीं बढ़ाता दिल की बीमारियों का खतरा!

बेझिझक खाएं अंडा, नहीं बढ़ाता दिल की बीमारियों का खतरा!

अगर आपको अंडे खाना पसंद है लेकिन आप उसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल के चलते उसे खाने से ड़रते हैं, तो यह खबर आपके लिए हो सकती है.

बेझिझक खाएं अंडा, नहीं बढ़ाता दिल की बीमारियों का खतरा!

अंडे खाने से उन लोगों में दिल की बीमारी होने का खतरा नहीं बढ़ता जिनके मधुमेह की चपेट में आने की आशंका है या जिन्हें टाइप टू डायबिटीज है. एक नए अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. अगर आपको अंडे खाना पसंद है लेकिन आप उसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल के चलते उसे खाने से ड़रते हैं, तो यह खबर आपके लिए हो सकती है. 

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता अंडों के सेवन को लेकर दी जाने वाली आहार संबंधी परस्पर विरोधी सलाह को लेकर स्थिति साफ करना चाहते थे. 

अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग, तो ये खाने से होगा फायदा...

उनके इस अध्ययन में पाया गया कि साल भर तक एक हफ्ते में 12 अंडों तक का सेवन करने से उन लोगों में दिल की बीमारियों से जुड़े जोखिम कारकों में कोई बढ़ोतरी नहीं होती जिन्हें डायबिटीज होने का खतरा है या फिर जिन्हें टाइप टू डायबिटीज है. 

संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे
 

अनुसंधानकर्ता निक फुलर ने बताया कि अंडे प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं जो आंखों व दिल की सेहत , सेहतमंद नसों व सेहतमंद गर्भावस्था , फैट और कार्बोहाइड्रेट के सेवन का नियमन समेत स्वास्थ्य और आहार संबंधी कई कारकों को बढ़ावा देते हैं. 

अगर ये सोचकर छोड़ रहे हैं नाश्ता, तो पड़ सकते है लेने के देने...

यह अध्ययन ‘ अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन ’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. 

इनपुट भाषा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------