होम »  लिविंग हेल्दी »  Surya Namaskar Benefits: रोजाना सुबह सूर्यनमस्कार करने से मिलते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Surya Namaskar Benefits: रोजाना सुबह सूर्यनमस्कार करने से मिलते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Surya Namaskar Heath Benefits: सूर्य नमस्कार 8 शक्तिशाली आसनों का अनुशंसित योग क्रम है. यह आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने के फायदों (Benefits of Surya Namaskar) के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए...

Surya Namaskar Benefits: रोजाना सुबह सूर्यनमस्कार करने से मिलते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

Benefits Of Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मददगार है

खास बातें

  1. रोजाना सूर्य नमस्कार कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है.
  2. अपने डेली रुटीन में सूर्य नमस्कार को शामिल करें.
  3. यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है.

Health Benefits Of Surya Namaskar: जिस तरह से आप अपना दिन शुरू करते हैं वह आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है. एक स्वस्थ नोट पर अपने दिन की शुरुआत करने के लिए व्यायाम और योग (Yoga) सबसे अच्छा तरीका है. योग आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) 8 शक्तिशाली आसनों का अनुशंसित योग क्रम है. यह आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने के फायदों (Benefits Of Surya Namaskar) के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए. सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन हैं जो एक पूर्ण चक्र बनाने के लिए दाएं और बाएं पक्षों के लिए किए जाते हैं.

अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

हालांकि, सुबह खाली पेट सबसे अच्छा अभ्यास किया जाता है, आप दिन में किसी भी समय सूर्य नमस्कार कर सकते हैं. शरीर को 360 डिग्री कसरत प्रदान करने के अलावा, सूर्य नमस्कार शरीर और दिमाग को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. नियमित अभ्यास से आप दिन भर ऊर्जावान, स्वस्थ और शांत महसूस करते हैं.


इन कारणों से अपने दिन की शुरुआत सूर्य नस्कार से करें | Start Your Day With Surya Naskar, For these reasons 

1. सूर्य नमस्कार आपको संपूर्ण शरीर की कसरत की पेशकश कर सकता है जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रख सकता है. यह आपको मांसपेशियों और जोड़ों को शक्ति प्रदान करके संतुलन और शरीर की मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करेगा.

क्या है एवियन इन्फ्लूएंजा या Bird Flu? इंसानों में कैसे फैलता है ये वायरस? क्या आप चिकन और अंडे खा सकते हैं?

2. यह आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. अनुचित नींद कई स्वास्थ्य मुद्दों के साथ जुड़ा हुआ है. हर सुबह सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से आप बेहतर नींद सुनिश्चित कर सकते हैं.

vhq8tgso

Health Benefits Of Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फायदेमंद है 

3. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है. सूर्य नमस्कार रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जो आपको बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. बेहतर रक्त परिसंचरण के परिणामस्वरूप बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है.

बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी! 

4. सूर्य नमस्कार आपको तनाव को भी मात देने में मदद कर सकता है. तनाव चुपचाप दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. तनाव को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए आप सूर्य नमस्कार का अभ्यास कर सकते हैं.

सूर्य नमस्कार के अन्य लाभ | Other Benefits Of Surya Namaskar

  • वजन घटाने में मदद करता है.
  • एक बेहतर कार्यशील पाचन तंत्र सुनिश्चित करता है.
  • आंतरिक अंगों की मालिश की जाती है.
  • तंत्रिका तंत्र में संतुलन को बेहतर बनाता है.
  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है.
  • पूरे शरीर में तनाव के स्तर को कम करता है.
  • पाचन में सुधार करता है और कब्ज कम करता है.
  • शरीर के दोनों किनारों के बीच संतुलन को बढ़ावा देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर से हैं परेशान? यहां हैं हेल्दी बाल पाने के 4 शानदार उपाय!

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 6 जूस शॉट्स, घर पर इस तरह बनाएं और रोजाना एक गिलास पिएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------