होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Honey: शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!

Side Effects Of Honey: शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!

Disadvantages Of Honey: आपने आजतक सिर्फ शहद खाने के फायदों के बारे में ही सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Honey) भी हैं? शहद के अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और इससे हाइपोटेंशन का खतरा भी बढ़ सकता है. यहां शहद के खाने कुछ साइडइफेक्टस के बारे में बताया गया है...

Side Effects Of Honey: शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!

Honey Side Effects: अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में शहद का सेवन कर रहे हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

खास बातें

  1. शहद में कार्ब्स और चीनी होने से ये आपका वजन बढ़ा सकते हैं.
  2. शहद का ज्यादा सेवन ओरल हेल्थ को बिगाड़ सकता है.
  3. शहद से एलर्जी वाले लोगों को पेट में ऐंठन हो सकती है.

Honey Side Effects In Hindi: शहद चीनी के लिए स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के रूप में जाना जाता है, लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, यहां तक कि शहद के सबसे जैविक रूपों में शुगर बहुत अधिक मात्रा में होती हैं, क्या आप अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपने आजतक सिर्फ शहद खाने के फायदों (Benefits Of Eating Honey) के बारे में ही सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद के नुकसान (Disadvantages Of Honey) भी हैं? शहद मुख्य रूप से पानी, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से बना होता है. इसके अतिरिक्त, इसमें एंजाइम, बी विटामिन, अमीनो एसिड, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी भी शामिल हैं. शहद में एंटीऑक्सिडेंट को फ्लेवोनोइड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. इस प्राकृतिक स्वीटनर (Natural Sweetener) में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं.

सर्दियों में हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर से हैं परेशान? यहां हैं हेल्दी बाल पाने के 4 शानदार उपाय!

यह घावों की त्वरित चिकित्सा को बढ़ावा दे सकता है और खांसी और गले में खराश (Cough And Sore Throat) को कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इन सभी स्वास्थ्य लाभों के बावजूद शहद खाने के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Eating Honey) भी हैं. यहां शहद के कुछ साइडइफेक्टस के बारे में बताया गया है...


अधिक शहद का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Excessive Honey Intake

शहद के लाभ जैसे कि खांसी और गले में खराश से राहत देने के लिए, इस चल रही महामारी में काफी उपयोगी हुए हैं. शहद एक बहुत लोकप्रिय काढ़ा में इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री में से एक थी, एक हर्बल काढ़ा जिसे लोग COVID-19 के उपचार के हिस्से के रूप में सेवन करते थे. यह सब शहद की अधिक खपत के परिणामस्वरूप हो सकता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं.

बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

1. हाई ब्लड शुगर: शहद एक स्वस्थ चीनी का विकल्प है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह चीनी से रहित है. इस प्राकृतिक स्वीटनर में कार्ब्स भी होते हैं. यह आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सावधानी से इसका सेवन करना चाहिए और अपने आहार में इसे शामिल करने से पहले अपने विशेषज्ञ से जांच करानी चाहिए.

2. वजन बढ़ना: शहद में कार्ब्स और चीनी आपको अनजाने में वजन बढ़ा सकते हैं. शहद का अधिक सेवन आपके दैनिक कैलोरी सेवन को भी बढ़ा सकता है.

अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

ngi5dhmHoney Side Effects: शहद का अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है

3. रक्तचाप: शहद में एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन हाइपोटेंशन के खतरे को बढ़ा सकता है.

4. खराब मौखिक स्वास्थ्य: शहद के अधिक सेवन का मतलब है कि चीनी का अधिक सेवन, जिसे हम जानते हैं कि यह हमारे मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. शहद चिपचिपा होता है. यह आपके दांतों से चिपक सकता है और दांतों की सड़न को जन्म दे सकता है अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं.

क्या है एवियन इन्फ्लूएंजा या Bird Flu? इंसानों में कैसे फैलता है ये वायरस? क्या आप चिकन और अंडे खा सकते हैं?

5. पेट में ऐंठन: यह उन लोगों में अधिक होता है जिन्हें शहद से एलर्जी है. इसके सेवन से पेट में ऐंठन हो सकती है.

एक दिन में आपको कितना शहद खाना चाहिए? | How Much Honey Should You Eat In A Day?

सभी चीजों में चीनी और शहद जैसे मिठास का आपका सेवन कम होना चाहिए, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं. हर दिन एक या दो टीस्पून शहद से ज्यादा कुछ न लें. मॉडरेशन में शहद का सेवन इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Toothache Home Remedies: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत काबू में करने के लिए कारगर हैं ये 10 उपाय!

इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cold And Ear Infection: बच्चों में ठंड और कान के संक्रमण का पता कैसे लगाएं? यहां जानें लक्षण और निवारक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------