होम »  स्किन »  Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय

Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में आपको ड्राई स्किन का अनुभव होने की संभावना है. यहां त्वचा विशेषज्ञ से सीधे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको सर्दियों में हाथों की ड्राई स्किन (Dry Hand Skin) को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई हाथों को फिर से मुलायम बनाने के लिए यहां हैं कुछ कारगर उपाय

Skincare Tips: सूखापन को रोकने के लिए अपने हाथों को बार-बार मॉइस्चराइज करना न भूलें

खास बातें

  1. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन एक आम स्थिति है.
  2. सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें.
  3. जब बार-बार मॉइश्चराइज़ न किया जाए तो आपके हाथ बार-बार ड्राई हो सकते हैं.

Skin Care Tips For Winter: सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा रूखी और परतदार हो जाती है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Dry Skin In Winter) सर्दियों में सिर्फ आपके चेहरे ही नहीं, आपके हाथ भी शुष्क हो जाते हैं. कई कारक हैं जो सर्दियों के मौसम में त्वचा के सूखेपन (Dry Skin) को ट्रिगर कर सकते हैं. इनमें से कुछ हैं- हवा में नमी कम होना, पानी की अपर्याप्त खपत, गर्म स्नान, शुष्क और कठोर हवाएं और बहुत कुछ. ऐसे समय के दौरान जब आपको अपने हाथों को बार-बार धोना पड़ता है, तो तापमान में गिरावट के साथ यह सूखापन गंभीर हो सकता है. इसलिए, सर्दियों में अपने हाथों की देखभाल (Hand Care) करना आवश्यक हो जाता है. कुछ सरल उपाय आपको हाथों की ड्राई स्किन (Dry Hand Skin) से लड़ने और रोकने में मदद कर सकते हैं.

बर्ड फ्लू से बचने के लिए इन 5 गलतियों को न दोहराएं, इंसानों में बर्ड फ्लू के ऐसे दिखते हैं लक्षण!

सर्दियों में हाथों की ड्राई स्किन से निजात पाने के उपाय | Ways To Get Rid Of Dry Skin In Winter


सर्दियों का मौसम आपके नरम और कोमल हाथों को सूखा और खुरदरा कर सकता है. हवा में पानी और नमी के साथ ठंड से हाथ धोना आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को बहा सकता है. इस कठोर सर्दियों के मौसम के दौरान कुछ टिप्स जो आप अपने हाथों को सूखा और खुरदरा होने से रोक सकते हैं...

1. नमी

सर्दियों में अपने हाथों को मॉइस्चराइज करने के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जाता है, तो कठोर पानी के मौसम में आपकी त्वचा प्यासी हो जाती है और इसे बहुत अधिक नमी की जरूरत होती है. सिर्फ पीने का पानी इसकी जगह नहीं लेगा. बॉडी लोशन के बजाय एक मोटी क्रीम का विकल्प चुनें और अपने हाथों को दिन में कई बार मॉइस्चराइज़ करें. हैंड क्रीम में निवेश करें जिसमें शीया बटर, कोको, मोम और डायमिथकॉन जैसे तत्व हों.

अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

2. गर्म पानी से बचें

अपने हाथ धोते समय, बहुत गर्म पानी के उपयोग से बचें क्योंकि यह आपके हाथों से नमी खींच सकता है. इसके बजाय, गुनगुने पानी या सामान्य तापमान के पानी का उपयोग करें. एक और टिप जो काम आ सकती है वह यह है कि अपने हाथों को धोने के बाद, इसे तौलिये से पूरी तरह से सूखने के बजाय, इसे थपथपाकर सुखाएं और थोड़ा पानी वहां छोड़ दें ताकि जब आप मॉइस्चराइजर लगा लें तो यह आपकी त्वचा में नमी को लॉक कर देगा.

b97s2af8Skin Care Tips: हाथ धोने के लिए अत्यधिक तापमान पर पानी के उपयोग से बचें

3. मृत त्वचा को निकाल दें

एक्सफोलिएशन सुस्त और क्षतिग्रस्त त्वचा का इलाज करने में मदद करता है. आप घर पर एक्सफोलिएशन प्यूमिस स्टोन का उपयोग करके या दानेदार चीनी, नींबू और शहद को मिलाकर कर सकते हैं जो सूखे हाथों के इलाज के लिए अच्छा उपकरण है.

बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

4. रसायनों के साथ साबुन से बचें

साबुन आपकी त्वचा से तेल को छीन सकता है. इसके बजाय, आप हल्के या खुशबू से मुक्त साबुन या एक विकल्प चुन सकते हैं जो आपको अपने हाथों को नमीयुक्त रखने में मदद कर सकता है. रंग या रसायनों के साथ साबुन से बचें।

सर्दियों के मौसम में पानी का सेवन भी सुनिश्चित करें और हमारी त्वचा को हर समय मॉइस्चराइज रखें.

(डॉ. मिक्की सिंह एक कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट हैं और इंदिरानगर में बॉडीक्राफ्ट क्लिनिक की प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर से हैं परेशान? यहां हैं हेल्दी बाल पाने के 4 शानदार उपाय!

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 6 जूस शॉट्स, घर पर इस तरह बनाएं और रोजाना एक गिलास पिएं

शहद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं, इन 5 साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहें, हनी बना सकता है बीमार!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toothache Home Remedies: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------