होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bitter Gourd Benefits: क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण

Bitter Gourd Benefits: क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण

Benefits Of Bitter Gourd: करेलों का स्वाद कड़वा जरूर होता है, लेकिन वे निश्चित रूप से आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. यहां जानें करेला को क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए.

Bitter Gourd Benefits: क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण

Benefits Of Bitter Gourd: करेला मैग्नीशियम, विटामिन सी, डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है

खास बातें

  1. मैग्नीशियम, विटामिन सी, डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है.
  2. करेला हमारे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.
  3. करेला खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Bitter Gourd Health Benefits: हम सभी करेले के स्वास्थ्य लाभों को सुनकर और इसके स्वाद से नफरत करते हुए बड़े हुए हैं. कई दिन ऐसे भी आए होंगे हमने पूरा खाना छोड़ दिया क्योंकि घर में करेला बनाया गया था और हमें इसका कड़वा स्वाद पसंद नहीं. समय के साथ, हमें सब्जी की अच्छाई का एहसास होना जरूरी है. करेला आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो अन्य आवश्यक चीजों के बीच हमारे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. करेला खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां आपकी डाइट में करेला को शामिल करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

करेला खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Bitter Gourd



1. करेला खाने से डायबिटीज में मदद मिल सकती है



क्या आप जानते हैं करेले में पॉलीपेप्टाइड नामक यौगिक होता है जो इंसुलिन की तरह होता है? अध्ययनों से पता चलता है कि करेले का सेवन स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो यह टाइप 1 और 2 दोनों प्रकार के डायबिटीज से पीड़ित रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

बीमार होने पर आपको क्या खाना चाहिए? इन चीजों का सेवन करने से जल्द रिकवरी में मिलेगी मदद

2. करेले खाने से आपका वजन कम हो सकता है

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपनी डेली डाइट में करेले को शामिल करना चाहिए. इसमें कैलोरी और फैट कम होता है. जब आप करेले का सेवन करते हैं, तो आपका पेट अधिक समय तक भरा रहता है, जिसका अर्थ है कि आप भोजन के बीच में न तो अधिक भोजन करते हैं और न ही स्नैक्स खाते हैं. करेला मानव वसा कोशिकाओं को हटाने और नई वसा कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है.

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

3. करेले खाने से इम्यून सिस्टम बूस्ट हो सकता है

शरीर में प्रवेश करने वाले किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत होना जरूरी है. करेले में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर में होने वाले रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं और हमें किसी भी तरह की बीमारी से बचाते हैं. करेले में एंटी-ट्यूमर और कैंसर रोधी गुण भी होते हैं जो स्तन, गर्भाशय ग्रीवा या प्रोस्टेट कैंसर जैसे कैंसर के खतरे को रोकने में मदद कर सकते हैं.

4. करेला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है

करेले को अपने आहार में शामिल करने से दृष्टि संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ए जैसे यौगिक होते हैं जो आंखों के लिए स्वस्थ होते हैं और हमारी दृष्टि को मजबूत कर सकते हैं.

कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

5. करेले खाने से लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है

समय-समय पर हमारे शरीर के अंगों को डिटॉक्सीफाई करना, साफ करना महत्वपूर्ण है और यह सही फूड्स का सेवन करके किया जा सकता है. करेले का सेवन हमारे लीवर को साफ करने में हमारी मदद कर सकता है. एक अध्ययन के अनुसार, करेले में एक यौगिक होता है जो लीवर को एंजाइम की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि से बचाता है और सभी जमा को साफ करने में मदद करता है.

ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

6. करेले खाने से खून साफ हो सकता है

क्या आप जानते हैं कि करेले को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने ब्लड को शुद्ध कर सकते हैं? करेले में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो आपके ब्लड के कारण होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. करेले का नियमित रूप से सेवन करने से आपको अपने रक्त को शुद्ध करने में मदद मिलेगी जो न केवल आपको स्वस्थ शरीर बल्कि स्वस्थ त्वचा और बाल भी देगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -