होम »  लिविंग हेल्दी »  Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

Stress: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. हम ज्यादातर एक ऐसे शेड्यूल में बंध जाते हैं जिसमें हमें रोज एक ही काम करना पड़ता है लेकिन उस काम की टेंशन पचास होती है. साथ घर की टेंशन, पर्सनल टेंशन हमें तनाव का शिकार बना सकती हैं.

Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

Stress Symptoms: स्ट्रेस कई बीमारियों को न्योता देता है.

Stress: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. हम ज्यादातर एक ऐसे शेड्यूल में बंध जाते हैं जिसमें हमें रोज एक ही काम करना पड़ता है लेकिन उस काम की टेंशन पचास होती है. साथ घर की टेंशन, पर्सनल टेंशन हमें तनाव का शिकार बना सकती हैं. आजकल की बिजी लाइफ में आप किसी को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई इंसान अंदर से कितना परेशान है. बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि जिंदगी में हर कोई कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है. ऐसे में जरूरी है कि तनाव से जितना जल्दी बाहर निकल जाएं उतना ही बेहतह है. हमें अनावश्यक तनाव को दूर करने के साथ ही इसे बेहतर तरीके से मैनेज करने के प्रयास करने चाहिए, नहीं तो यह आपको अंदर से खोखला कर देगा साथ आपके शरीर में कई बीमारियां भी घर कर लेंगी. लगभग हर आदमी किसी न किसी तरह के तनाव का शिकार है. आखिर तनाव है क्या, यह क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है...

बार-बार होती है घबराहट, तो ये आसान उपाय आएंगे काम...

क्यों होता है तनाव


तनाव का कोई एक निश्चित कारण नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे कई कारण होते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम किसी भी घटना को लेकर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हैं और यह आपकी सोच पर निर्भर करता है. यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस बातो को कैसे लेतें हैं किसी के लिए एक ही बात चैलेंज हो सकती है तो किसी के लिए तनाव का कारण बन सकती है.

क्‍या है पैनिक अटैक का कारण? जानिए इसके बारे में सबकुछ

कई लोग अपनी नौकरी, रिश्तों, फाइनेंशियल हालत, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर तनाव भी तनाव में रहते हैं. तनाव हमारी जीवनशैली से भी हो सकता है अगर हम अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाएंगे तो तनाव को दूर किया जा सकता है. इन तनावों का सामना करने का कौशल सीखकर हम अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...

6vdovcpStress Causes: कई लोग अपनी नौकरी, रिश्तों, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर तनाव भी तनाव में रहते हैं


तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है:

1. तनाव दूर करने का सबसे अच्छा तरीका वह है, जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनाव से निजात दिलाए और इस तरह की स्थिति से निपटने में आपके कौशल को और बढ़ाने में मदद करे. 

आंखों पर भारी पड़ सकता है मन के भीतर चलने वाला तनाव...

2. नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज करने से मन अच्छा रहता है और तनाव से राहत मिलती है. चिंता फ़िक्र और निराशावादी माहौल से दूर होकर शांति का अहसास होता है. यह तनाव झेलने की क्षमता में वृद्धि करता है. तनाव दूर करने का यह अच्छा तरीका है.

5.6 करोड़ भारतीय है डिप्रेशन के शिकार! जानिए क्या हैं बचाव के उपाय

3. पैदल घूमना , दौड़ना , तैरना , रस्सी कूदना , डांस करना या एरोबिक एक्सरसाइस करना जैसे बहुत से विकल्प है जिन्हें अपनी पसंद से अपना सकते है। इनसे तनाव को दूर रखने में बहुत मदद मिलती है. 

4. हर इंसान को अलग तरह का शौक होता है जिसमें उसे आनंद की प्राप्ति होती है। यह तनाव दूर करने का अच्छा उपाय साबित हो सकता है.

Stress management: तो स्ट्रेस से बचने के लिए क्या करती हैं बॉलीवुड अदाकारा दिशा पटानी

5. कैफीन, शराब, और निकोटीन का सेवन कम करें. कैफीन और निकोटीन उत्तेजक होने से व्यक्ति में तनाव का स्तर बढ़ाते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

Exam Stress! कुत्ते, बिल्ली पालें और पेपर की टेंशन को भूल जाएं!

सोशल मीडिया के हैं फायदे भी, वयस्कों को उदासी दूर करने में है मददगार

गाना गाएं और पार्किंसन के लक्षणों को दूर भगाएं!

Unhealthy Food: चिप्स हो सकते हैं खतरनाक, रहें सतर्क कहीं आपको न हो जाए डायबिटीज और दिल की बीमारी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------