होम »  ख़बरें »  गाना गाएं और पार्किंसन के लक्षणों को दूर भगाएं!

गाना गाएं और पार्किंसन के लक्षणों को दूर भगाएं!

गायन तनाव घटाने और पार्किंसन बीमारी के लक्षणों को कम कर सकता है. संगीत थेरैपी एकदम दवा लेने के समान ही है.

गाना गाएं और पार्किंसन के लक्षणों को दूर भगाएं!

वैज्ञानिकों का दावा है कि गायन तनाव घटाने और पार्किंसन बीमारी के लक्षणों को कम कर सकता है. संगीत थेरैपी एकदम दवा लेने के समान ही है. अमेरिका की आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने गायन समूह में 17 प्रतिभागियों के हृदय गति, रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल स्तर को मापा. प्रतिभागियों की उदासी, बैचेनी, खुशी और गुस्से की भावनाओं की रिपोर्ट को देखा गया. इस तरह का डाटा संग्रह गायन के पहले और गायन सत्र समाप्त होने के एक घंटे बाद किया गया. 


यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर एलिजाबेथ स्टेगेमोलेर ने कहा, ‘‘हमने हर हफ्ते सुधार देखा जब वे गायन समूह छोड़ रहे थे. हमने देखा कि वे बेहतर महसूस करते रहे थे और उनकी मनोदशा उच्च स्तर की रही.''


उन्होंने कहा, ‘‘उंगलियों के संचालन और चाल जैसे कुछ लक्षणों में सुधार आ रहा था जिनमें दवाओं से सुधार नहीं आ रहा था लेकिन गायन से इसमें सुधार आया.''




यह पार्किंसन रोग से संबंधित अपनी तरह का पहला अध्ययन है जिसमें देखा गया कि हृदय गति, रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल को गायन किस प्रकार प्रभावित करता है. तीनों में ही गिरावट देखी गयी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -