होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल

Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल

Foods For Stomach Ulcer: कुछ फूड्स खाने से पेट के अल्सर से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है या कम से कम उनके कारण होने वाले लक्षणों को कम कर सकते हैं.

Stomach Ulcer Diet: पेट में अल्सर की समस्या है तो इन 5 फूड्स को आज से कर दें डाइट में शामिल

Stomach Ulcer Diet: पेट के अल्सर आपके पेट की परत में घाव हैं.

खास बातें

  1. पेट के अल्सर आपके पेट की परत में घाव हैं.
  2. पेट के अल्सर, जिन्हें गैस्ट्रिक अल्सर भी कहा जाता है, काफी आम हैं.
  3. कुछ फूड्स खाने से पेट के अल्सर से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

Foods That Relieve Stomach Ulcer: पेट के अल्सर आपके पेट की परत में घाव हैं. जब आपके भोजन से एसिड आपके पेट की दीवार को कुछ नुकसान पहुंचाता है, तो आपको अल्सर हो जाता है. पेट के अल्सर दर्द निवारक दवाओं के उपयोग के कारण भी हो सकते हैं. पेट के अल्सर, जिन्हें गैस्ट्रिक अल्सर भी कहा जाता है, काफी आम हैं. पेट के अल्सर वाले ज्यादातर लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है, लेकिन कुछ को दर्द, मतली, दस्त या सूजन का अनुभव हो सकता है. पेट के अल्सर के लिए डाइट काफी मायने रखती है. कुछ फूड्स खाने से पेट के अल्सर से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है या कम से कम उनके कारण होने वाले लक्षणों को कम कर सकते हैं.

अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

पेट में अल्सर से राहत पाने के लिए फूड्स | Foods To Relieve Stomach Ulcers


1. शहद


शहद में कुछ जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एच पाइलोरी बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं. अगर आपको डायबिटीज नहीं है, तो आप शुगर की जगह शहद का उपयोग कर सकते हैं और यह आपके पेट को शांत करेगा.

2. लहसुन

लहसुन का स्वाद और गंध खराब होता है, इसलिए आपको इसे कच्चा चबाने में थोड़ी मुश्किल होती है. भोजन में लहसुन का प्रयोग; लहसुन की चाय या लहसुन का अर्क या सप्लीमेंट ले सकते हैं.

3. साग और सब्जियां

ब्रोकली, कोलार्ड ग्रीन्स, पालक और सब्जियों जैसी कई सब्जियों में विटामिन ए होता है और विटामिन ए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में बलगम को बढ़ाता है जो अल्सर होने पर अच्छा होता है.

घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं

4. क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन जब आपके पेट की बात आती है, तो वे उस दर को कम कर देते हैं जिस पर एच पाइलोरी का उत्पादन होता है और आपके पेट की परत में सूजन को भी कम करता है.

5. दही

दही को प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है. दही में डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है. प्रोबायोटिक्स में बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं जो सूक्ष्मजीव होते हैं जिन्हें आपके पेट को एच पाइलोरी के विकास को रोकने की जरूरत होती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare: बैक एक्ने का इलाज तलाश रहे हैं, तो जानें किन चीजों से बचें और कैसे करें इनका उपाय

कीनू के छिलकों को फेंकने की गलती आप भी करते हैं? रुक जाइये पहले इनके फायदों को जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्यूट्रिशनिष्ट से जानें Pre-workout Snacks खाने के फायदे और हेल्दी ऑप्शन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -