होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Tangerine Peels Benefits: कीनू के छिलकों को फेंकने की गलती आप भी करते हैं? रुक जाइये पहले इनके फायदों को जान लें

Tangerine Peels Benefits: कीनू के छिलकों को फेंकने की गलती आप भी करते हैं? रुक जाइये पहले इनके फायदों को जान लें

Benefits Of Tangerine Peels: कीनू एक खट्टा फल है जिसका बहुत से लोग आनंद लेते हैं लेकिन वे छिलकों को फेंक देते हैं जो महान सौंदर्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.

Tangerine Peels Benefits: कीनू के छिलकों को फेंकने की गलती आप भी करते हैं? रुक जाइये पहले इनके फायदों को जान लें

Tangerine Peels Beauty Benefits: यहां कीनू के छिलके के सौंदर्य लाभ दिए गए हैं.

Tangerine Peels Health Benefits: कीनू दुनिया के सबसे पुराने फलों में से एक हैं और मैंडरिन नारंगी और कड़वे नारंगी के बीच का एक क्रॉस हैं. कीनू के छिलके में कई लाभकारी यौगिक होते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड शुगर को बनाए रखते हैं और एक हेल्गी लीवर का सपोर्ट करते हैं. इन लाभों के अलावा, यह आपकी त्वचा को आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है. अगर आपको सौंदर्य संबंधी कोई समस्या है, तो यह लेख आपकी मदद करेगा, जिसमें त्वचा समस्याओं का घरेलू उपचार के बारे में जानने को मिलेगा. यहां कीनू के छिलके के सौंदर्य लाभ दिए गए हैं.

कीनू के छिलकों का इस्तेमाल करने के तरीके | How To Use Tangerine Peels


1. मुंहासे का इलाज करता है

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है. कीनू के छिलकों को पीसकर एक बहुत ही फायदेमंद फेस मास्क बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. कीनू के छिलके में विटामिन सी और जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को मारने और मुंहासों की पुनरावृत्ति से लड़ने में मदद करते हैं.


अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

2. त्वचा को टोन करता है

आप कीनू से बहुत एक्टिव स्किन टोनर बना सकते हैं. ऐसा करने के लिए दो कीनू के छिलकों को गर्म पानी में डुबोकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे हिलाएं और कीनू के छिलकों को फेंक दें. अब आपके पास एक बहुत प्रभावी टोनर है. बेहतर परिणामों के लिए, ज्यादातर रात में उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे रेफ्रिजरेट करते हैं.

3. उम्र बढ़ने को धीमा करें

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण कीनू के छिलके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद कर सकते हैं. जब आप फेस मास्क के लिए कीनू के छिलके के पाउडर का उपयोग करते हैं या नियमित रूप से कीनू टोनर का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी त्वचा के बनावट में अंतर देखेंगे.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने वाले 5 इनडोर पौधे जो प्रभावी और कम रोशनी की जरूरत वाले हैं

गठिया रोगियों के लिए 8 Gout Triggers, इग्नोर करने से शरीर में भयानक रूप से बढ़ सकता है Uric Acid


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -