होम »  लिविंग हेल्दी »  Sonal Chauhan ने वज्रासन करते हुए शेयर की पोस्ट, बताए इस आसन के स्वास्थ्य लाभ

Sonal Chauhan ने वज्रासन करते हुए शेयर की पोस्ट, बताए इस आसन के स्वास्थ्य लाभ

"यह हमारे पैरों और जांघों में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है और हमारे पेट के क्षेत्र में इसे बढ़ाता है, इस प्रकार हमारे मल त्याग में सुधार होता है और कब्ज से राहत मिलती है."

Sonal Chauhan ने वज्रासन करते हुए शेयर की पोस्ट, बताए इस आसन के स्वास्थ्य लाभ

यह हमारे पैरों और जांघों में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है.

सोनल चौहान ने रविवार को इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट में वज्रासन के अभ्यास के स्वास्थ्य लाभों को लिस्टेड किया है. साथ ही इसको "हमारे शरीर को मजबूत करने के लिए लोकप्रिय और सरल योगासन" बताया है. सोनल ने कहा, "योग के समर्थकों के अनुसार, यह एकाग्रता और ध्यान के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है." उन्होंने जो पोस्ट शेयर की, उसमें सोनल पीले रंग के टॉप और टाइटस में वज्रासन किया और योग आसन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में लिखा. शुरुआत में वज्रासन पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. सोनल ने कहा, "यह हमारे पैरों और जांघों में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है और हमारे पेट के क्षेत्र में इसे बढ़ाता है, इस प्रकार हमारे मल त्याग में सुधार होता है और कब्ज से राहत मिलती है."

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद


यह पीठ के निचले हिस्से के दर्द से भी राहत दिलाता है. "वज्रासन करने से जांघ और पैर की मांसपेशियों और हमारे कूल्हे, घुटनों और टखनों के आसपास की मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है. यह कठोरता के कारण इन क्षेत्रों में दर्द को दूर करने में मदद करता है."

इसके अलावा, वज्रासन "तनाव से पीड़ित महिलाओं के लिए भी उपयोगी है. यह प्रसव पीड़ा और मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है."

"वज्रासन तनाव को कम करता है, एकाग्रता में सुधार करता है और अवसाद और चिंता को दूर रखता है. यह हमें शांत करता है और तनाव और चिंता को कम करता है. इस प्रकार यह हमें अच्छी रात की नींद लेने में मदद करता है."

Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन

सबसे महत्वपूर्ण बात वज्रासन "हमारे पाचन को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. यह बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) और मोटापे को कम करने में कारगर पाया गया है."

शनिवार को भी सोनल चौहान ने अपने योग सेशन से अपनी एक तस्वीर शेयर की.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

सोनल चौहान ने 2008 में इमरान हाशमी के साथ जन्नत के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. उन्होंने कई तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय किया है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये वीकेंड वर्कआउट है Preity Zinta की टोंड बॉडी का राज, एक्ट्रेस चीट डे के बाद बहाती हैं पसीना

Skin Care Tips: एक्सपर्ट की सलाह! स्किन पिग्मेंटेशन से लड़ने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें सीढ़ियां चढ़ना, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये व्यायाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------